कोरोना से मौत पर रिश्तेदारों ने छोड़ा साथ, पत्नी ने PPE किट पहनकर दी मुखाग्नि

समस्तीपुर की रहने वाली महिला मीना देवी का पति हरिकांत राय कोरोना संक्रमित हो गये थे, इसके बाद उन्हें रोसड़ा अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

New Delhi, May 18 : कोरोना महामारी ना सिर्फ लोगों की जान ले रहा है, बल्कि रिश्तेदारों को भी एक-दूसरे से अलग कर दे रहा है, इसका एक जीता जागता उदाहरण बिहार के दरभंगा में देखने को मिला है, यहां एक शख्स की कोरोना से मौत हुई, तो परिजन तथा रिश्तेदार अर्थी को कंधा देने भी नहीं आये, ऐसे में अकेली महिला अपने पति का शव लेकर दरभंगा के श्मशान घाट पहुंची, पीपीई किट पहनकर पति को मुखाग्नि दी, इस काम में जब अपनों ने मुंह फेरा, तो कबीर सेवा संस्था के लोगों ने महिला की दाह संस्कार में मदद किया।

Advertisement

पति की मौत
समस्तीपुर की रहने वाली महिला मीना देवी का पति हरिकांत राय कोरोना संक्रमित हो गये थे, इसके बाद उन्हें रोसड़ा अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जब हरिकांत राय की तबीयत ज्यादा खराब हुई, dead body तो रोसड़ा से उन्हें डीएमसीएच दरभंगा अस्पताल भेज दिया गया, दरभंगा के कोरोना वार्ड में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। मृतक की पत्नी ने अपने सभी रिश्तेदारों को इसकी सूचना भी दी, लेकिन सिवाय आश्वासन के कोई मदद के लिये आगे नहीं आया।

Advertisement

घंटों तक इंतजार
अंतिम संस्कार के लिये महिला ने कई घंटों तक परिजनों का इंतजार किया, लेकिन जब कहीं से कोई मदद नहीं मिली, तो अकेले ही अपने पति का अंतिम संस्कार करने की ठानी, इस बीच उसने कबीर सेवा संस्था से संपर्क कर मदद मांगी, dead करीब मौत के 18 घंटे बाद अपने पति के शव को एंबुलेंस में लाद कर महिला अकेले ही श्मशान घाट पहुंची, जहां कबीर सेवा संस्था के लोगों की मदद से महिला ने पीपीई किट पहनकर अपने पति को ना सिर्फ मुखाग्नि दी, बल्कि विपरीत परिस्थितियों में अपने हिम्मत और हौंसले का अद्भुत परिचय दिया।

Advertisement

परिवार ने छोड़ा साथ
हैरानी की बात ये है कि जब महिला शव को लेकर मुक्तिधाम पहुंची, तो इसके बाद 3-4 रिश्तेदार वहां पहुंचे, लेकिन सभी तमाशबीन बने रहे और दूरी बनाये रखी, कोरोना का भय इस कदर उन पर भावी था, कि मुखाग्नि देने वाली महिला को उनके रिश्तेदार अपनी बाइक या दूसरी सवारी से अपने साथ ले जाने को भी तैयार नहीं हुए, अंत में कबीर सेवा संस्था के लोगों ने जिला प्रशासन से मदद मांगी, फिर महिला को देर रात उनके घर भेजा गया।