सुपरपावर इजरायल से कैसे टकरा रहा हमास, परदे के पीछे कोई और लिख रहा है पटकथा

विश्लेषकों का कहना है कि पिछले संघर्षों के मुकाबले इस बार हमास तेजी से इजरायल पर हमले कर रहा है, माना जा रहा है कि ईरान के समर्थन की वजह से हमास इतना अग्रेसिव हुआ है।

New Delhi, May 20 : फिलिस्तीन के साथ जारी संघर्ष के बीच चरमपंथी गुट हमास इजरॉयल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दाग रहा है, इजरायल का दावा है कि हमास साढे तीन हजार से ज्यादा रॉकेट दाग चुका है, पिछली बार की तुलना में हमास इस बार ज्यादा आक्रामक तरीके से हमले को अंजाम दे रहा है, विशेषज्ञों का मानना है कि हमास के पास अब पहले के मुकाबले ज्यादा कारगर हथियार हैं।

Advertisement

ईरान का समर्थन
विश्लेषकों का कहना है कि पिछले संघर्षों के मुकाबले इस बार हमास तेजी से इजरायल पर हमले कर रहा है, माना जा रहा है कि ईरान के समर्थन की वजह से हमास इतना अग्रेसिव हुआ है, ब्रिटेन के टेलीग्राफ अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट हमास को अपनी मिसाइलों को विकसित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, ताकि वो इजरायल के अंदर अपने लक्ष्य को निशाना बना सकें।

Advertisement

क्षमता को कमतर आंकने के लिये आगाह
रक्षा विश्लेषकों ने गाजा में हमास की सामरिक क्षमता को कमतर आंकने के लिये आगाह किया है, विश्लेषकों का कहना है कि इजरायल की 15 सालों से नाकेबंदी के बावजूद हमास का गाजा पर वर्चस्व कायम है, हमास ने इजरायल के विभिन्न शहरों को रॉकेट से निशाना बनाकर तेल इवीव को हैरान कर दिया है।

Advertisement

3 हजार से ज्यादा रॉकेट
दावा किया जा रहा है कि यरुशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद में नमाजियों पर हमले के बाद से भड़के खूनी संघर्ष के बाद से हमास ने इजरायल पर 3 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे हैं, ये अलग बात है कि इजरायल के मजबूत मिसाइल रोधी सिस्टम आयरन डोम ने 90 फीसदी रॉकेट हमलों को डिफ्यूज कर दिया है, हमास ने पहली बार अय्याश 250 मिसाइल का इस्तेमाल किया है, जिसकी क्षमता 250 किमी तक मार करने की है।