गाजा पर जारी इजरायल के हमलों के बीच बाइडन ने नेतन्‍याहू से चौथी बार की फोन पर बात, ये कहा

व्हाइट हाउस की ओर से बयान आया है कि ‘राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू से कहा कि उन्हें संघर्षविराम की राह पर तनाव में महत्वपूर्ण रूप से कमी की उम्मीद है।’

New Delhi, May 20: इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच मचा घमासान रुकने का नाम नहीं ले रहा है, गाजा पर इजरायल की ओर से हमले जारी हैं । इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है, बाइडन ने हमास के चरमपंथियों के साथ लड़ाई खत्म करने के लिए उन पर दबाव बनाया है । बताया जा रहा है कि बातचीत के बाद बाइडन ने गाज़ा हिंसा में महत्वपूर्ण कमी की उम्मीद जताई है और ये भी कहा कि वह संघर्षविराम का रास्ता चाहते हैं ।

Advertisement

बहाइट हाउस की ओर से दी गई जानकारी
व्हाइट हाउस की ओर से बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीतJoe biden की जानकारी साझा करते हुए कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच गाज़ा में हवाई हमले-ताजा हालात के साथ इजरायल की ओर से हमास और दूसरे आतंकी तत्वों की क्षमताओं को कम करने की दिशा में हुई प्रगति और क्षेत्रीय सरकारों और अमेरिका की ओर से की जा रही कूटनीतिक कोशिशों पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई है ।

Advertisement

बाइडन ने नेतन्‍याहू से तनाव कम करने को कहा
व्हाइट हाउस ने बताया कि ‘राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू से कहा कि उन्हें संघर्ष विराम की राह पर तनाव में महत्वपूर्ण रूप से कमी की उम्मीद है।’ आपको बता दें अमेरिका इजरायल का सहयोगी है, और अकेला वो ही अब तक दोनों देशों के संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संयुक्त बयान का विरोध करता रहा है । फ्रांस, मिस्र और जॉर्डन की ओर से हिंसा समाप्त करने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की एक और कोशिश मंगलवार को नाकाम हो गई थी ।

Advertisement

लगातार हो रही है बात
सीएनएन की ओर से दी जा रही खबर के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में राष्ट्रपति biden netanyahuबाइडेन और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के बीच चौथी बार फोन पर बातचीत हुई है । लेकिन इस बार बातचीत के मिले विवरण में संघर्ष को लेकर व्हाइट हाउस में बढ़ती चिंता दिखती है । आपको बता दें अमेरिका, यूएन में कह चुका है कि वो अपने स्‍तर पर इजरायल को समझाएगा, उसे कुछ और समय की जरूरत है ।