अमेरिकी डॉक्टर का बड़ा बयान, भारत के टीकों ने दुनिया को बचाया, कम ना मानें योगदान

हॉटेज ने कहा कि एमआरएनए के दो टीकों का दुनिया के कम और मध्यम इनकम वाले देशों पर असर नहीं पड़ता, लेकिन भारत ने दुनिया को बचाया है, इसके योगदान को कम ना समझा जाए।

New Delhi, May 25 : अमेरिका के बाल रोग विशेषज्ञ पीटर हॉटेज ने कहा कि भारत द्वारा दुनिया के अलग-अलग देशों की संस्थाओं के साथ मिलकर तैयार किये गये कोविड वैक्सीन्स ने कोरोना के खिलाफ ल़ड़ाई में विश्व की मदद की है, उन्होने कहा कि संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में भारत के सहयोग को कम नहीं मानना चाहिये।

Advertisement

क्या कहा
एक वेबिनार में अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा कि कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत के योगदान की जानकारी दुनिया को नहीं मिल पा रही है, उन्होने कहा कि विश्व में कोरोना के रोकथाम के लिये बनाये गये टीकों की मदद से आज दुनिया कुछ हद तक सफल हो पाई है, हॉटेज ने कहा कि अनुभव और जानकारी के कारण ही भारत को महामारी के दौरान में फॉर्मेसी ऑफ द वर्ल्ड कहा गया।

Advertisement

भारत ने दुनिया को बचाया
हॉटेज ने कहा कि एमआरएनए के दो टीकों का दुनिया के कम और मध्यम इनकम वाले देशों पर असर नहीं पड़ता, लेकिन भारत ने दुनिया को बचाया है, इसके योगदान को कम ना समझा जाए, उन्होने कहा कि कोविड रोधी वैक्सीन का विकास, संक्रमण से लड़ने के खिलाफ दुनिया को भारत का गिफ्ट है।

Advertisement

भारत का योगदान
इंडो अमेरिका चेंबर ऑफ कॉमर्स ऑफ ग्रेट ह्यूस्टन द्वारा आयोजित वेबिनार में हॉटेज ने कहा कि वैक्सीन ना सिर्फ रोग को फैलने से रोकते हैं, बल्कि आपको अस्पताल से दूर रखते हैं, साथ ही बिना लक्षण वाले रोगियों से संक्रमण नहीं फैलने देते। भारत के योगदान का उल्लेख करते हुए हॉटेज ने कहा कि मैं ये देख रहा हूं, कि आप एक सिफारिश करते हैं और कुछ दिनों के भीतर ही वैक्सीन आपको मिल जाती है, विशेषज्ञ ने कहा कि मुझे ये बयान देने के लिये मजबूर नहीं किया गया है, मैंने खुद ये महसूस किया है, कि भारत के प्रयास के बारे में दुनिया के लोगों को जानकारी नहीं है।