14 की उम्र में शादी, 18 में दो बच्चों की मां, प्रेरणादायक है कांस्टेबल की पत्नी के IPS बनने की कहानी

एन अंबिका की शादी एक पुलिस कांस्टेबल से हुई थी, एक दिन गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उन्होने परेड स्थल पर देखा कि उनके पति अपने उच्च अधिकारियों को सैल्यूट कर रहे थे।

New Delhi, May 28 : मजबूत इरादे और बुलंद हौसले से बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी आसानी से पार किया जा सकता है, जरुरत है सोच को सकारात्मक रखने और धैर्य बनाये रखने की, तमिलनाडु की रहने वाली एन अंबिका ने इस बात को चरितार्थ कर दिखाया, एन अंबिका की कहानी उन सभी महिलाओं के लिये प्रेरणा है, जो जिंदगी में आने वाली परेशानियों के आगे घुटने टेक देती है, अंबिका की शादी 14 साल की उम्र में हो गई थी, 18 साल की उम्र में 2 बेटियों की मां बन गई।

Advertisement

पुलिस कांस्टेबल से शादी
एन अंबिका की शादी एक पुलिस कांस्टेबल से हुई थी, एक दिन गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उन्होने परेड स्थल पर देखा कि उनके पति अपने उच्च अधिकारियों को सैल्यूट कर रहे थे, पति को ऐसा करते देख अंबिका ने तब उनसे पूछा था कि DCP-N-Ambika (1) आखिर वो ऐसा क्यों कर रहे हैं और वो लोग कौन हैं। उनके पति ने जवाब दिया था कि वो बड़े अधिकारी हैं। आईपीएस अधिकारी बनने के लिये सिविल सेवा परीक्षा पास करना पड़ता है, अंबिका ने उसी समय सिविल सेवा परीक्षा देने की बात अपने पति से कही थी, लेकिन एक स्कूल ड्रॉप रही छात्रा और मां के लिये ये उस समय दूर की कौड़ी थी।

Advertisement

पढाई शुरु की
अंबिका ने निजी कोचिंग के जरिये 10वीं की परीक्षा पास की, इसके बाद उन्होने डिस्टेंस लर्निंग के जरिये अपना ग्रेजुएशन पूरा किया, दिक्कत ये थी कि डिंडिगुल, जहां अंबिका रहती थी वहां कोई कोचिंग इंस्टीट्यूट नहीं था, ambika लिहाजा वो सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिये चेन्नई चली गई, यहां वो किराये पर रहने लगी और तैयारी में जुट गई, एक मां अपने बच्चों से दूर रहती थी, और उनके पति बच्चों का ख्याल रखते थे।

Advertisement

आसान नहीं चुनौती
लेकिन अंबिका के लिये ये सबकुछ आसान नहीं था, सिविल सेवा की परीक्षा में भी वो तीन बार लगातार असफल रही, लेकिन वो कभी निराश नहीं हुई, जब अंबिका तीन बार असफल हो गई, तो उनके पति चाहते थे, कि वो वापस आ जाएं, लेकिन अंबिका ने अंतिम प्रयास और करना चाहती थी। इस बार अंबिका की कोशिश रंग लाई, 2008 में उन्होने परीक्षा पास कर ली और आईपीएस अधिकारी बन गई, ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र में मिली।