मेहुल चोकसी को लग गई थी भनक- एंटीगुआ के PM उसे भारत भेज देंगे, इसलिए करवाया खुद का अपहरण, सबूत

भारत का भगोड़ा मेहुल चोकसी इस समय डोमनिका में है, खबर लगी है कि उसने अपने अपहरण की साजिश खुद ही रची थी । पढ़ें पूरी खबर ।  

New Delhi, Jun 07: पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा की धोखाधड़ी मामले में फरार कारोबारी मेहुल चोकसी, वर्तमान में डोमिनिका पुलिस की गिरफ्त में है । चोकसी को एंटीगुआ से डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोप में पकड़ा गया है । भारत को जब से ये खबर लगी है, चोकसी को भारत लाने की कोशिशें जारी है । इस बीच सीएनएन-न्यूज18 की ओर से एक तस्‍वीर का खुलासा किया गया है, जिसमें मेहुल चोकसी अपने एजेंट के साथ नजर आ रहा है । बताया जा रहा है कि इसी एजेंट ने उसकी एंटीगा और बारबुडा से भागने में कथित तौर पर मदद की थी ।

Advertisement

क्‍यूबा जाने की थी तैयारी
सूत्रों के हवाले से खबर है कि मेहुल चोकसी को ये भनक लग गई थी एंटगुआ के mehul-choksi-4 (1)पीएम उसे भारत भेज सकते हैं, इसी वजह से उसने खुद के अपहरण की साजिश रची थी । शुरुआती जांच में, तस्‍वीर में दिख रहा व्यक्ति चोकसी को समुद्री मार्ग से क्यूबा ले जाने की कोशिश में था । लेकिन डोमिनिका में पकड़े जाने के बाद यह योजना विफल हो गई । बताया जा रहा है कि एंटीगुआ में चोकसी के करीबी दोस्त गोविन ने ही उसकी इस योजना का पर्दाफाश किया है । पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोविन ने ही खुलासा किया कि चोकसी के पास एंटीगुआ और बारबुडा के अलावा एक और कैरिबियाई देश की नागरिकता है ।

Advertisement

डर गया था चोकसी
भारतीय खुफिया सूत्रों की ओर से बताया गया है कि मेहुल चोकसी इस बात से डरा हुआ था कि एक ना एक दिन एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गेस्‍टन ब्राउन उसे भारत जरूर भेज देंगे, इसलिए उसने ये खेल रचा। चोकसी के खिलाफ इंटरपोल भी पहले रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है, ऐसे में वह आधिकारिक तौर पर विदेश यात्रा नहीं कर सकता था । इसी वजह से उसने खुद के गायब होने की कहानी बनाई । मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगा और बारबुडा से गायब हो गया था।

Advertisement

2018 से है फरार
बता दें कि मेहुल चोकसी और नीरव मोदी जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से फरार हो गए थे । इसके बाद ही पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पर्दाफाश हुआ था । चोकसी, 2018 में भारत से फरार होने के बाद से एंटरगुआ में नागरिकता पाकर रह रहा था । हालांकि उसके वकील का दावा है कि उसे एंटीगा के जॉली हार्बर से पुलिकर्मियों ने ही किडनैप किया और नाव के जरिये डोमिनिका लाया गया । बहरहाल, मेहुल चोकसी ने खुद के अपहरण की साजिश रची या उसे किडनैप किया गया मामले में एंटीगुआ सरकार के सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट की अभी भी जांच की जा रही है ।