बंदूक पशुपति की, कंधा जदयू का और निशाना केन्द्र की कुर्सी, ये है लोजपा टूट की Inside Story

योजना तैयार थी, कैसे क्या करना है, ये सबकुछ पहले से तय था, लेकिन जो होना था, उसकी तैयारी तब शुरु हुई, जब 4 दिन पहले मोदी सरकार के विस्तार की सुगबुगाहट शुरु हुई।

New Delhi, Jun 14 : लोजपा में बगावत के बाद अब चर्चा का बाजार गर्म है, हर कोई इसे अपने ढंग से परिभाषित कर रहा है, कोई कह रहा है कि नीतीश से दुश्मनी चिराग को भारी पड़ी, तो कोई कह रहा है कि जदयू के एक कद्दावर नेता ने इस टूट में ब़ड़ी भूमिका निभाई है, लेकिन लोजपा के सूत्रों ने जो बताया है, वो सत्ता की कुर्सी से जुड़े समीकरण की ओर इशारा कर रहा है।

Advertisement

टूट के सूत्रधार चिराग के चाचा
लोजपा के विश्वस्त सूत्रों का दावा है कि इस टूट में अगर सबसे बड़ी भूमिका किसी की है, तो वो खुद चिराग के चाचा पशुपति कुमार पारस का है, 2020 विधानसभा चुनाव में जब चिराग ने एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने का प्लान बनाया था, तब भी पशुपति पारस ने इसका विरोध किया था। chirag paswan सूत्रों के अनुसार तब उन्होने काफी अनमने ढंग से इसके लिये सहमति दी थी, यूं कहिये कि पशुपति किसी भी हाल में एनडीए से बाहर जाने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन रामविलास चिराग को पार्टी का नेता घोषित कर चुके थे, ऐसे में चिराग की बात मानने के अलावा उनके पास दूसरा कोई चारा नहीं था।

Advertisement

पशुपति का सियासी दांव समझिये
रामविलास पासवान के निधन के बाद से ही पशुपति सभी फैसलों पर सिर्फ मौन सहमति दे रहे थे, लेकिन अंदर ही अंदर नाराज थे, लोजपा के सूत्रों के मुताबिक पशुपति का ये मानना था कि एनडीए से बिहार में अलग होकर पार्टी और खासकर उसके सांसदों का कुछ अच्छा नहीं होने वाला। सूत्र तो यहां तक कह रहे हैं कि पशुपति की महत्वाकांक्षा काफी आगे बढ चुकी थी, चिराग से इतर वो खुद को रामविलास पासवान का उत्तराधिकारी मानते थे, एक सूत्र के अनुसार उन्होने इसका जिक्र भी किया है, लेकिन बात आई-गई हो गई थी, लोगों ने इसे भाई का भाई के लिये प्रेम ही समझा था।

Advertisement

अंदर ही अंदर प्लानिंग
योजना तैयार थी, कैसे क्या करना है, ये सबकुछ पहले से तय था, लेकिन जो होना था, उसकी तैयारी तब शुरु हुई, जब 4 दिन पहले मोदी सरकार के विस्तार की सुगबुगाहट शुरु हुई, जदयू के एक कद्दावर नेता इस प्लानिंग का हिस्सा जरुर थे, chirag paswan लेकिन वो इसके सूत्रधार नहीं थे, सबको पशुपति पारस की हरी झंडी का इंतजार था। लोजपा के सूत्र के अनुसार केन्द्र में मंत्री पद के लिये पशुपति को मौके का इंतजार था, आखिर में वो उन्हें मिल भी गया, यानी बंदूक पशुपति की, कंधा जदयू का और निशाना केन्द्र की कुर्सी, बीच में चिराग को कुर्बान कर दिया गया।