पीएम बनते ही नेफ्ताली बेनेट ने गाजा पर शुरू किए ताबड़तोड़ हमले, दनादन बरसाए रॉकेट

इजरायल में फिर से घमासान शुरू हो गया है, 21 मई के सीजफायर को तोड़ते हुए एक बार फिर गाजा पर दनादन रॉकेट बरसाए गए हैं ।

New Delhi, Jun 16: इजरायल में सत्‍ता परिवर्तन होते ही गाजा के लिए मुश्किल बढ़ गई है । देश के नए बने पीएम नेफ्ताली बेनेट के आदेश पर सीजफायर तोड़ते हुए गाजा पर एयरस्‍ट्राइक की गई है । 21 मई को हुए युद्ध विराम के बाद इजरायल ने पहली बार एयरस्ट्राइक किया है । इजरायली सुरक्षा बलों का दावा है कि तटीय इलाकों में आग लगाने की घटना के जवाब में बुधवार तड़के पूरे गाजा पट्टी में हवाई हमलों को अंजाम दिया गया । दरअसल, हमास की ओर से पिछले दिनों गुब्बारों के जरिये इजरायल के दक्षिणी इलाके में आग लगाने की कई घटनाओं को अंजाम दिया जा चुका है ।

Advertisement

बेनेट के पद संभालते ही गाजा पर हमला
यामीना पार्टी के नेफ्ताली बेनेट ने रविवार को ही प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला है, israel neftali benet जिसके बाद गाजा पट्टी पर ये पहला हमला हुआ है । नए पीएम बेनेट लंबे समय से इस बात पर जोर देते रहे हैं कि आगजनी के हमलों को लेकर जवाबी कार्रवाई भी वैसी ही होनी चाहिए जैसे रॉकेट दागने के जवाब में हवाई हमले किए जाते हैं । फिल्‍हाल गाजा में फिलीस्तीनी मीडिया आउटलेट्स की ओर से पोस्ट की गई तस्‍वीरों में उत्तरी और दक्षिणी गाजा पट्टी में विस्फोटों की लपटों को देखा जा सकता है ।

Advertisement

हमास निशाने पर
स्‍थानीय पत्रकारों के मुताबिक इजरायली सुरक्षा बलों ने ताजा हमले में जिन israel neftali benetहमास मारत परिसरों को निशाना बनाया है, उसमें हमास के सैन्य विंग अल-कसम ब्रिगेड भी शामिल है । हमास से जुड़े फिलिस्तीनी मीडिया सेंटर की ओर से जानकारी दी गई है कि इजरायली हमले में गाजा पट्टी में कोई घायल नहीं हुआ है । इजरायली सुरक्षा बल ने बयान जारी कर बताया कि उसके लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस और गाजा शहर में हमास के उन सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जहां उसके लड़ाके रहते हैं । इसके साथ ही टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, इजरायली सुरक्षा बलों ने इस कार्रवाई को पीछे दक्षिणी इजरायल में आग लगाए जाने की घटना का जवाब बताया है । इजरायली सुरक्षा बलों का दावा है कि गाजा पट्टी में जिन परिसरों को निशाना बनाया है,  वहां आतंकी गतिविधि चल रही थी ।

Advertisement

21 मई को हुआ था सीजफायर
आपको बता दें पिछले महीने 11 दिनों के जबरदस्‍त संघर्ष के बाद मिस्र की israel neftali benet मध्यस्थता में इजरायल और हमास के बीच 21 मई 2021 को सीजफायर हुआ था । यरुशलम दिवस के मौके पर 10 मई को अल-अक्सा israel neftali benetमस्जिद में झड़प और फिश्र शेख जर्राह से फिलिस्तीनियों की बेदखली के चलते हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू कर दिए थे । इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई में हवाई हमले किए, जिसमें 200 से भी ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए थे । इस युद्ध में इजरायल ने भी अपने 13 लोगों को खोया, जिनमें एक भारतीय नर्स भी थी ।