5 मिनट के अंदर महिला ने ले लीं कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज, अब ऐसा है हाल

घटना बुधवार की है । जब पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक के एक सेंटर पर बुजुर्ग महिला ने कुछ ही अंतराल पर कोरोना वैक्सीन के दो डोज ले लिये । परेशान करने वाली बात ये कि ये दो डोज दो अलग-अलग वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के थे ।

Advertisement

New Delhi, Jun 18: भारत में वैक्‍सीन के दो डोज के बीच अब 2 से 3 महीने का अंतर रखा जा रहा है, इस बीच हैरान करने वाली एक खबर आई है और वो कि पटना में एक महिला ने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन की डोज महज 5 मिनट के अंदर पर ले लीं । दोनों वैक्‍सीन की एक-एक डोज लेने के बाद इस महिला का क्‍या हाल हुआ, ये आगे जानिए । मामला बिहार, पटना के पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक का है ।

Advertisement

5 मिनट में दो वैक्‍सीन
रिपोर्ट के मुताबिक, 65 वर्षिय इस महिला का नाम सुनीला देवी है । महिला ने खुद ही Vaccine दो लाइनों में लगकर 5 मिनट के अंदर कोविशील्‍ड और को वैक्‍सीन की एक-एक डोज ले लीं । हालांकि ऐसा उन्‍होंने कन्‍फ्यूजन में किया, लेकिन हैरानी की बात ये कि वहां मौजूद मेडिकल टीम भी दो बार टीके लगाने की गलती कर बैठी । परिवार ने बताया कि इसका असर भी उसकी सेहत पर दिखने लगा, महिला रात भर बुखार से कराहती रही । परिवार के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की इतनी बड़ी गलती के बावजूद कोई डॉक्टर या नर्स उसे देखने नहीं आया ।

Advertisement

24 घंटे निगरानी की कही गई बात
स्वास्थ्य विभाग की ओर से उक्त महिला को कहा गया था कि 24 घंटे तक Patna Woman Vaccineमेडिकल टीम उसकी निगरानी रखेगी, लेकिन निगरानी के लिए वहां न तो कोई पहुंचा और ना ही उसका हाल ही पता किया गया । महिला के घरवालों ने ही उसकी मदद की, गला सूखने पर ग्लूकोज पिलाया गया । कोई मेडिकल टीम नहीं पहुंची। परिवार के लोग टीम का इंतजार करते रहे, लेकिन वो नहीं पहुंचे । इस बीच वह एएनएम जरूर मिलने आई, जिसने दूसरा वैक्सीन दिया था । एएनएम ने अपनी गलती भी मानी ।

कैसे हुई इतनी बड़ी गलती?
दरअसल, घटना बुधवार की है । जब पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक के एक सेंटर पर बुजुर्ग महिला ने कुछ ही अंतराल पर कोरोना वैक्सीन के दो डोज ले लिये । परेशान करने वाली बात ये कि ये दो डोज दो अलग-अलग वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के थे । जब इसकी जानकारी वहां मौजूद मेडिकल टीम को लगी तो सबके होश उड़ गए । सेंटर पर मौजद मेडिकल अफसर संजय कुमार ने बताया कि, एक ही कमरे में 18+ और 45+ वालों को वैक्सीन दी जा रही थी ।  इसके लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन के लिए दो अलग-अलग लाइन लगी थी । इसी दौरान सुनीला देवी को कोवैक्सीन का डोज देकर कुछ देर बैठने के लिए बोला गया था, लेकिन वह कुछ देर बैठने के बाद दूसरी पंक्ति में जाकर खड़ी हो गईं । और वहां उन्‍हें कोविशील्ड का भी डोज दे दिया गया । जब महिला से पूछा गया तो उसने बताया कि चूंकि दोनों लाइन में लोग खड़े थे तो उसे लगा कि उसे भी दोबारा लाइन में खड़ा होना होगा । मेडिकल अफसर के मुताबिक मामले में टीम से स्पष्टीकरण मांगा गया है ।