शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, अब रोहित और धवन के रिकॉर्ड पर नजर

शेफाली के इस टेस्ट मैच में अब तक 151 रन बना लिये हैं, शेफाली डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली भारत की चौथी बल्लेबाज है, डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत की ओर से शिखऱ धवन के नाम है।

New Delhi, Jun 19 : टीम इंडिया की विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाकर इतिहास रच दिया है, 17 वर्षीय शेफाली सबसे कम उम्र की बल्लेबाज है, जिन्होने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारियों में 50 प्लस का स्कोर किया है, ये कारनामा करने वाली शेफाली भारत की पहली और दुनिया  की चौथी महिला बल्लेबाज है, उन्होने ये उपलब्धि इंग्लैंड के विरुद्ध एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन हासिल की, शेफाली ने पहली पारी में 96 रन बनाये थे, फिर भारतीय टीम के फॉलोऑन के लिये उतरने के बाद वो तीसरे दिन खेल समाप्त होने तक 55 रन पर खेल रही थी।

Advertisement

रोहित-धवन के रिकॉर्ड पर नजर
शेफाली के इस टेस्ट मैच में अब तक 151 रन बना लिये हैं, शेफाली डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली भारत की चौथी बल्लेबाज है, डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत की ओर से शिखऱ धवन के नाम है, जिन्होने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाये थे, दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाये थे।

Advertisement

37 रनों की जरुरत
तीसरे नंबर पर लाला अमरनाथ हैं, जिन्होने 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रन बनाये थे, डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शेफाली अपने नाम कर सकती हैं, इसके लिये उन्हें 37 रनों की जरुरत है।

Advertisement

सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक
शेफाली पहली पारी में सिर्फ 4 रन से पदार्पण मैच में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बनने से चूक गई, इसके अलावा उनके पास महिला क्रिकेटर इतिहास में सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक बनाने का अवसर भी है, वो इस पारी में तिहरे अंक में पहुंचकर ये दोनों उपलब्धियां हासिल कर सकती है। शेफाली अभी 17 साल 142 दिन की है, वो अगर शतक लगाती है, तो सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी होगी, सचिन ने 1990 में 17 साल 107 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 119 रनों की पारी खेली थी।