21-27 जून, साप्‍ताहिक राशिफल: 3 राशियों के लिए उथल-पुथल भरा हफ्ता, मानसिक तनाव-परिवार में कलेश

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस सप्ताह आप खुद को बदलना चाहेंगे। महिलाओं के साथ सम्मानजनक व्यवहार करें। प्रेम जीवन में सफलता मिलेगी। जो लोग अभी तक सिंगल हैं, उन्हें कोई साथी मिल सकता है। आपको नए वस्त्र खरीदने का मौका मिलेगा। इस समय आप किसी पुरानी इच्छा को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। अपने दोस्तों को साथ लेकर कहीं दूर सैर सपाटे पर निकल जाएंगे। आपकी वाणी में ओज बढ़ेगा और आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। कुछ चिंताएं जरूर रहेंगी, लेकिन वह आपके मनोबल को कमजोर नहीं कर पाएंगी। नौकरी में आपके प्रयासों को पंख लगेंगे। इनकम में बढ़ोतरी होगी, जिससे आपको धन लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह अच्छा साबित होगा। वे मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे। आपकी सेहत अच्छी रहने वाली है, लेकिन कमर में दर्द अथवा छाती में जकड़न की समस्या से परेशान रह सकते हैं, इसलिए थोड़ी सावधानी जरूर बरतें।

Advertisement

वृषभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं से ना घबराकर उन्हें कैसे समाप्त करें, इस विचार के साथ आगे बढ़ें। आपके दांपत्यजीवन की समस्याएं कम होगी और आपकी समझदारी बढ़ेगी। प्रेम जीवन के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। एक-दूसरे से आप लगातार संपर्क में रहेंगे। इससे आपसी प्रेम बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम का अच्छा फल मिलेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें इस समय अपने प्रयासों के साथ अपने मित्रों के सहयोग का पूरा लाभ मिलेगा। सप्ताह के मध्य में खर्च बढ़ेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह अच्छा साबित होने जा रहा है। वे अभ्यास पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे और शेड्यूल के मुताबिक पढ़ाई करने से उन्हें फायदा भी होगा। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। केवल आपको अपनी आंखों का ध्यान रखना चाहिए, इस सप्ताह आंखों में दर्द से परेशानी हो सकती है। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। आप स्वयं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए जिम जाएंगे या फिर घर पर रहकर ही एक्सरसाइज करेंगे। यह सप्ताह यात्रा के लिए ज्यादा बढ़िया नहीं है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। अपने परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम से आपको खुशी होगी और परिवार में भी एकरूपता देखने को मिलेगी। प्रेम जीवन के लिए समय अच्छा है। आप अपने प्रिय को परिजनों से मिलवा सकते हैं। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में यह समय महत्वपूर्ण रहेगा, लेकिन आपके व्यवहार के कारण दांपत्यजीवन में मतभेद हो सकते हैं। अपनी वाणी पर आप कंट्रोल करें। काम को लेकर आप काफी चिंतित रहेंगे, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है, आपका काम सही चलेगा। व्यापार में भी आसानी से लाभ होगा। विद्यार्थियों को ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको इधर-उधर ध्यान न देकर पूरी तरह से पढ़ाई पर ही फोकस करने की जरूरत होगी। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप चिंता के सागर में डूबे रहेंगे। बेवजह का डर भी आपको परेशान करेगा। आपको अपनी सेहत और अपने जीवन की चिंता महसूस होगी, परन्तु उसके पीछे कोई बड़ी वजह नहीं होगी। योग और एक्सरसाइज को जीवन का हिस्सा बनाएं।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने प्रिय के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। इस समय आप अपने प्रेम संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। आप अपनों के बीच घिरे रहना पसंद करेंगे। सप्ताह के बीच में आपको अपनी जीवनशैली में कुछ अनुशासन लाने पर जोर देना चाहिए। सप्ताह के बीच में आप अपनी नौकरी में अधिक सक्रिय रहेंगे। इस दौरान आप प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं। इस सप्ताह बिजनेस में भी आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में कड़ी मेहनत करें और भगवान पर भरोसा रखें। इस दौरान पेशेवर मोर्चे पर तत्काल परिणाम मिलने की उम्मीद छोड़ दें। इस समय अपनी क्षमता से बाहर का काम करने या वित्तीय जोखिम लेने से बचें। विद्यार्थियों को इस वक्त पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें इस दौरान कड़ा परिश्रम करने की सलाह दी जाती है। यात्रा ध्यान से करें। इस समय के दौरान आपको सेहतमंद भोजन करना चाहिए। आराम के लिए भी शेड्यूल बनाना चाहिए। ऐसा करने से आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बच पाएंगे।

सिंह राशिफल
आपके लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जाना हो सकता है। यह यात्रा आपको रोमांचित करने वाली रहेगी। जो लोग लव लाइफ व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अच्छे नतीजे मिलेंगे। दांपत्य जीवन खुशनुमा बना रहेगा। इस सप्ताह आप काफी धन खर्च करेंगे। आय और व्यय में बैलेंस नहीं बनने से आप परेशान हो सकते हैं। नौकरी में आपकी तेज बुद्धि आपके बहुत काम आएगी। आप समय रहते अपने काम निपटाने के लिए स्वप्रेरित होंगे। सप्ताह के बीच में व्यापारी वर्ग को अच्छा मुनाफा हाथ लग सकता है। कुछ लोगों को शिक्षा के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत है, अन्यथा आपका परिणाम प्रभावित हो सकता है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह सेहत उतार-चढ़ाव से भरपूर रहेगी। मौसमी बीमारियों और जोड़ों के दर्द या पैरों में तकलीफ से परेशान हो सकते हैं।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक होगा। आपको अपने रिश्ते में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और उसके लिए कुछ ठोस कदम उठाने पड़ेंगे, तब जाकर आपका प्रेम जीवन ठीक-ठाक रहेगा। विवाहतों के गृहस्थजीवन में खुशी भरे पल आएंगे और वह अपने समय को एंजॉय करेंगे। अपनी संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने पर आप काफी गंभीरता से विचार करेंगे। किसी धार्मिक स्थान पर यात्रा के लिए जा सकते हैं। अपने दोस्तों और निकट के लोगों के साथ घर पर पार्टी कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे और व्यापारी वर्ग के लिए इस समय में बढ़ोतरी दर्ज करने का समय होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपना काम सही तरीके से चलाते रहें और किसी को परेशान ना करें। विद्यार्थियों को अभी अभ्यास में किसी तरह की कोई परेशानी होती नहीं दिख रही है। हालांकि उन्हें टाइम टेबल बनाकर उसके मुताबिक पढ़ाई करनी होगी। इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी रहेगी। हालांकि आपको अपने खान-पान में नियमितता बनाए रखने की जरूरत होगी।

तुला राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। गृहस्थजीवन अच्छा चलेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने प्रिय को कुछ ऐसे राज बताने का मौका मिलेगा, जो काफी लंबे समय से उन्होंने छिपाए हुए थे। आप अपने अंदर गजब की फुर्ती महसूस करेंगे और हर काम को समय से पहले ही निपटा लेना आपको पसंद आएगा। आप काम में बैलेंस रखना जानते हैं और आपकी यही खूबी इस सप्ताह आपके बहुत काम आएगी। कुछ विरोधियों को भी अपना बनाने में कामयाब रहेंगे। कोर्ट कचहरी के मामले में सफल रहेंगे। बैंकों का लोन चुकाने में सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापार सामान्य रहेगा। नौकरीपेशा लोगों की दिक्कतें कुछ कम होंगी। आपको खुद पर भरोसा रखते हुए अपने कामों को खुद करने की आदत डालनी चाहिए। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है। उनमें पढ़ाई से अलग अन्य विषयों को भी जानने की इच्छा हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। हालांकि आपको मौसमी बीमारियों से बचकर रहने की जरूरत है, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

वृश्चिक राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यमरूप से फलदायक रहेगा। सप्ताह का मध्य भाग काफी अच्छा रहेगा और आप अपने जीवनसाथी की सुख-सुविधाओं का ध्यान रखेंगे। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप अपने परिवार की जिम्मेदारियों को समझते हुए उनका ध्यान रखेंगे। प्रेम जीवन बिताने वालों को इस सप्ताह निजी समस्याओं को पीछे हटाते हुए अपने प्रिय की बात सुननी चाहिए। वे किसी समस्या में हों, तो उनकी मदद करें। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में पूरे ध्यान से काम करना होगा। कुछ दिक्कतें पैदा हो सकती हैं और आपके काम में कमियां निकल सकती हैं। व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। आप अपनी व्यावसायिक बुद्धि का प्रयोग करेंगे, जिससे आपको काफी लाभ होगा। सप्ताह की शुरुआत में आप खर्चों से काफी चिंतित रहेंगे और आपको अपनी इनकम बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। विद्यार्थियों के लिए ज्यादा परेशानी भरा समय नहीं है। इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इस सप्ताह आपको यात्रा पर जाने से बचना चाहिए। ध्यान रखें संक्रामक बीमारियों से बचाव ही उपाय है।

धनु राशिफल
इस सप्ताह गृहस्थजीवन में प्रेम और रोमांस बरकरार रहेगा। जीवनसाथी की जरूरत पर धन खर्च हो सकता है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को सामान्य तौर पर अच्छे नतीजे मिलेंगे, लेकिन आपका प्रिय अपनी किसी दिक्कत की वजह से थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है। उनसे बात करके मामले की तह तक जाएं और उन्हें खुश रखने की कोशिश करें। इस सप्ताह आपकी इनकम बढ़ सकती है, जिससे आपको खुशी होगी। सप्ताह के मध्य में खर्चों में तेजी आएगी, लेकिन सप्ताह के अंत तक वे फिर से कम हो जाएंगे और आप संतुष्ट रहेंगे। आप मानसिक चिंताओं से मुक्त रहेंगे। यह आपकी सबसे बड़ी जीत होगी। व्यापार में प्रबल लाभ के योग बनेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा, हालांकि सप्ताह के मध्य में उन्हें ध्यान भटकाव की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको मेडिटेशन से लाभ होगा। स्वास्थ्य की बात करें इस सप्ताह सेहत में हल्का सुधार होगा। इस सप्ताह यात्रा ना करें।

मकर राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपसी प्रयास से स्थितियां ठीक हो जाएंगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। यदि आपके रिश्तों में दूरी आ गई थी, तो अब फिर से आपकी कम्युनिकेशन शुरू कर पाएंगे। इससे रिश्ता आगे बढ़ेगा। आप अपने काम के मास्टर बनेंगे और लोग आपके काम की सराहना करेंगे। आपके बॉस भी पूरी तरह से आपके पक्ष में दिखाई देंगे और आपसे इंप्रेस भी रहेंगे, जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा। यदि आप व्यापार करते हैं, तो यह समय टेक्निकल काम या फिर कंस्ट्रक्शन के काम के लिए उत्तम रहेगा। मशीनरी व्यापार से भी लाभ होगा। इनकम सामान्य रूप से बढ़ेगी और कुछ खर्च भी रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छा साबित होगा। उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे कोई उपलब्धि हासिल कर सकेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य श्रेष्ठ है। इस सप्ताह आपको अपने दोस्तों के साथ वक्त गुजारने का अवसर मिलेगा।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आप लोगों की भलाई का कोई काम करेंगे, जिससे समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। परिवार में एक-दूसरे से कम्युनिकेशन बढ़ेगा। इससे आपका प्रेम मजबूत होगा। प्रेमी युगल के लिए बहुत अच्छा समय रहेगा। रिश्ता रोमांस से भरपूर रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनका गृहस्थ जीवन भी अच्छा चलेगा और जीवनसाथी को कोई उपहार दे सकते हैं। इस सप्ताह घर पर मेहमान आ सकते हैं। या आप किसी अपने दोस्त या रिश्तेदार को खाने पर आमंत्रित कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। कुछ लंबी यात्राएं होंगी, जो आपके काम में आपकी मददगार होंगी। नौकरीपेशा लोगों के काम में निखार आएगा। व्यापारी वर्ग के लिए समय उन्नतिदायक रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और उनका परिणाम बेहतर आएगा। आपकी सेहत हर तरीके से अच्छी रहेगी। स्वास्थ्य को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए शुभ और मंगलमय रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनका गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा। एक-दूसरे से खुलकर बातें करेंगे। परिवारजनों के साथ मिलकर रिश्तों पर जमी धूल को साफ करने का प्रयास करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि इस समय आपका प्रिय बेवजह के गुस्से से आपको भी परेशान कर सकता है। उनको समझाएं और प्यार से बातचीत करें। आप सप्ताह की शुरुआत में अपने व्यापार को गति देने के प्रयास करेंगे। बिजनेस के संबंध में आपकी यात्रा हो सकती है। सुदूर क्षेत्रों और राज्यों से आपके संबंध बनेंगे। व्यापार का लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह काम में विशेष ध्यान रखना चाहिए। अभी विद्यार्थियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इससे उनकी पढ़ाई प्रभावित होगी। इससे बचने को लिए आपको शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपको अभी थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। इस सप्ताह आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। हालांकि छोटी परेशानी को भी नजरंदाज न करें और तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। सप्ताह की शुरुआत और अंतिम दिनों में यात्रा करना उत्तम रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)