28 जून से 4 जुलाई, पढ़ें 12 राशियों का साप्‍ताहिक राशिफल: इस हफ्ते एक बड़ी दुर्घटना

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – यह सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत बढ़िया रहेगा। आपके मन में अपने प्रेमी को खुश रखने की इच्छा जागृत होगी, जिसके लिए आप पूरी मेहनत करेंगे। विवाहितों को अपने दांपत्य जीवन में रोमांस के साथ-साथ कुछ मतभेदों का सामना करना पड़ेगा। इस सप्ताह आपकी इनकम बढ़ेगी और परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। इस सप्ताह आपको खासतौर से किसी संपत्ति का लाभ मिल सकता है। आप कोई वाहन भी खरीद सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन फिर भी वे अपने काम में मजबूती से लगे रहेंगे। इससे उनके अधिकारी उनकी काफी प्रशंसा करेंगे। व्यापार के मामले में यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है। आपको कुछ नए बिजनेस प्रस्ताव मिल सकते हैं। भाग्य की मजबूती से कार्यों में सफलता मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में लाभ के योग बनेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए उचित माहौल मिलेगा। पढ़ाई में मन लगेगा और वे बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें थोड़ी मेहनत करनी होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपको कोई खास चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन बदलते मौसम का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है, इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आप अपने भाग्य को लेकर काफी आशान्वित रहेंगे। दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ेंगी और प्रेम जीवन भी बेहतर तरीके से आगे बढ़ेगा। सप्ताह की शुरुआत यात्रा के लिए अच्छी है। कई नई योजनाएं आपकी मेहनत और आपकी समझदारी का इंतजार कर रही है। आप उन्हें पूरे दिल से स्वीकार करते हुए आगे बढ़ेंगे। सफलता आपके कदम चूमेगी। मानसिक तनाव दूर होगा और पैतृक संपत्ति में चल रहा विवाद दूर होगा। आपका मन तेज बुद्धि के साथ हर काम करेगा, जिससे सफलता मिलती चली जाएगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा और अपने साथ काम कर रहे लोगों से आपको सहयोग मिलेगा। हालांकि इस सप्ताह अपने विरोधियों से थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा। पढाई में मन लगेगा और वे परीक्षा को ध्यान में रखकर शेड्यूल के मुताबिक मेहनत कर सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत भी अच्छी होगी और आप पूरी एनर्जी के साथ हर काम को करेंगे।

Advertisement

मिथुन राशिफल
यह सप्ताह आपकी आशा के अनुरूप रहेगा, इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे। आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे। किसी बढ़िया रेस्टोरेंट में अपने प्रिय के साथ डेट पर जाने का मौका मिलेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उन्हें भी अपने जीवनसाथी को खुश रखने का मौका मिलेगा और साथ में कहीं घूमने के अवसर आएंगे। परिवार के साथ आपका समय काफी अच्छा कटेगा। सप्ताह की शुरुआत में ही कोई ऐसी डील हो सकती है, जिससे आपको अच्छे धन की प्राप्ति होगी, लेकिन सप्ताह के मध्य भाग में खर्चों में बढ़ोतरी होने से माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई दे सकती है। सप्ताह के अंत तक ये स्थितियां आपके नियंत्रण में आ जाएंगी। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का फल मिलेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान जरूर रखना पड़ेगा कि ग्राहकों से मीठा व्यवहार ही किसी भी व्यापार को बढ़ाने में मददगार होता है। स्वयं को थोड़ा विनम्र रखें। विद्यार्थियों को भी इस सप्ताह अच्छे अनुभव होंगे। वे पढ़ाई से अलग ज्ञान प्राप्त करने के लिए किसी जानकार की भी मदद ले सकते हैं। हालांकि अभी उनको पढ़ाई के समय को बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से कोई बड़ी समस्या नहीं दिखती, लेकिन आपको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़ा विचलित महसूस कर सकते हैं, इसका विपरीत प्रभाव आपके काम पर भी पड़ सकता है। इस दौरान आप रिश्तों पर कम ध्यान देंगे और कोई भी निर्णय लेने में असहज महसूस करेंगे। ऐसी स्थिति में कुछ भी करने की बजाय, मानसिक शांति बनाए रखना और आत्म-अवलोकन पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा। धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होगा। आपका दृष्टिकोण सकारात्मक रहेगा। आप रिश्तों के समीकरणों और परिवार के सदस्यों की जरूरतों और इच्छाओं को गंभीरता से समझने में सक्षम होंगे। पेशेवर मोर्चे पर आपकी कल्पना, कार्य क्षमता और दूरदर्शिता बढ़ेगी, इससे आप अच्छी तरह से काम कर पाएंगे। वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन के साथ-साथ अपनी बुद्धिमत्ता से कार्य कर रहे लोग बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। छात्रों के अध्ययन के लिहाज से सप्ताह का शुरूआती दौर अधिक कारगर दिखाई नहीं देता है। हालांकि छात्रों के लिए मध्य और अंतिम चरण बेहतर रहने वाला है। इस सप्ताह सेहत को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

सिंह राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मानसिक रूप से सफलतादायक रहेगा, लेकिन सप्ताह की शुरुआत बेहद कमजोर रहेगी। दांपत्यजीवन में सुख रहेगा लेकिन जीवनसाथी के व्यवहार में बढ़ता हुआ क्रोध आपको चिंतित करेगा। इससे आपके रिश्ते में टकराव बढ़ेगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। अविवाहित लोगों को विवाह से संबंधित कोई खुशखबरी मिल सकती है। आर्थिक स्थिति को लेकर सप्ताह की शुरुआत बेहद कमजोर रहेगी, ऐसी स्थिति में धन का निवेश करना आपके लिए नुकसानदायक होगा। अपने वरिष्ठ अधिकारियों से आपको अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। विद्यार्थियों को इस सप्ताह ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। एकाग्रता बनाए रखने के लिए आपको मेडिटेशन करने से लाभ होगा। आपको बुरे दोस्तों की संगत से भी दूर रहने की जरूरत है। इस सप्ताह आप सेहत का भी ध्यान रखें, क्योंकि आपको इस समय में कोई बीमारी अपनी जकड़ में ले सकती है। आपका स्वास्थ्य आपके लिए चिंता की बड़ी वजह बन सकता है। इसकी वजह से काम में भी आपका मन नहीं लगेगा। यात्रा पर जाने के लिए यह सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं है।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपकी आय बढ़ेगी और आप घर के लिए किसी जरूरत का सामान खरीदने में रुचि दिखाएंगे। इससे घर में खुशियां आएंगी। आप किसी से प्यार करते हैं तो उनके साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बना सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन अच्छा चलेगा। उनके बीच मतभेद होंगे, लेकिन इससे उनके रोमांटिक जीवन पर कोई असर नहीं होगा। सप्ताह की शुरुआत में आप किसी काम में काफी परेशानी महसूस करेंगे, इसके लिए आपको सप्ताह के मध्य तक इंतजार करना होगा। सप्ताह के मध्य में भाग्य का साथ मिलेगा और कार्यों में सफलता मिलेगी। सप्ताह के अंत में आप अपने काम में काफी अच्छा परफॉर्म करेंगे, जिसका आपको अच्छा लाभ भी मिलेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में मन तो लगेगा, लेकिन उनका ध्यान अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त करने की ओर भी जा सकता है। आपको शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ाना होगा। ऐसा करने से आपको परेशानी नहीं होगी। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत मजबूत रहेगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य चरण बहुत अच्छा रहेगा।

तुला राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने परिवार और घर वालों पर काफी ध्यान देंगे। घर में किसी बुजुर्ग की सेहत आपको चिंता में डाल सकती है। आप अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए एक जिम्मेदार व्यक्ति की भांति अपने काम करेंगे। प्रेम जीवन में खुशनुमा पल बिताने का मौका मिलेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय प्रेम से परिपूर्ण रहेगा। नौकरी में अच्छी सफलता मिलेगी। किसी खास व्यक्ति से आपकी निकटता बढ़ सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि उसका असर आपके काम पर ना पड़े, नहीं तो नौकरी में दिक्कतें आ सकती है। व्यापार फलदायक रहेगा और आपको उन्नति देगा। विद्यार्थियों को एकाग्रता की समस्याहो सकती है। ऐसे में उनका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। एकाग्रता के लिए ध्यान का सहारा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से कोई बड़ी समस्या तो नहीं दिखती, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान कर सकती है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्यभाग अच्छा रहेगा।

वृश्चिक राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को इस सप्ताह अपने प्रिय के मनोभावों को समझते हुए उन्हें कहीं बाहर लेकर जाना चाहिए, आपके रिश्ते में जो नीरसता चली आ रही है, उसे दूर करने की कोशिश करें। जो लोग शादीशुदा हैं, उन्हें गृहस्थ जीवन का पूर्ण सुख मिलेगा और आप आनंदित रहेंगे।सप्ताह की शुरुआत में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जिसमें आपको कुछ समस्याएं आ सकती हैं। अपनी सेहत का और अपने धन का ध्यान रखें। इस समय में किसी को अपना पैसा ना दें, आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा और आपको अधिक मेहनत करते हुए अपने काम पर पूरा ध्यान केंद्रित करना होगा। व्यापार करने वाले लोगों को काफी अच्छे मुनाफे के सौदे हाथ लगेंगे, जिनसे उनका मनोबल भी बढ़ेगा। उनके कार्यों में सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय ठीक रहने वाला है। उन्हें पढ़ाई में दोस्तों का भी सहयोग मिल सकता है। हालांकि आपको पढ़ाई के घंटे बढ़ाने और एकाग्रचित्त होने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। आप रोमांस के समुन्दर में गोते लगाएंगे, जिससे आपका गृहस्थजीवन बहुत बढ़िया रहेगा। इस सप्ताह आपको जीवनसाथी की विशेष मदद मिलेगी। परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं। यदि आप प्रेम जीवन में हैं, तो यह समय आपके लिए पूरी तरह रोमांटिक रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को उनके काम का अच्छा नतीजा मिलेगा, जिससे वे काफी खुश रहेंगे और अधिक मेहनत के साथ अपना काम करेंगे। व्यापार करने वालों को सरकारी क्षेत्र का कोई फायदा मिल सकता है, जिससे काम में स्थिति मजबूत होगी। विद्यार्थियों को अभी थोड़ी परेशानी हो सकती है। उन्हें घर में पढ़ाई का उचित माहौल नहीं मिलने की भी शिकायत हो सकती है। ऐसे में आपको स्थिति के मुताबिक समय का सदुपयोग करना चाहिए। आपकी सेहत उतार-चढ़ाव से भरपूर रहेगी, इसलिए सेहत के प्रति लापरवाही ना बरतें। यात्रा करने के लिए सप्ताह का मध्य अच्छा रहेगा।

मकर राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन हल्की-फुल्की नाराजगी के बीच प्रेमपूर्वक गुजरेगा। रिश्ते में रोमांस बरकरार रहेगा। लव लाइफ एंजॉय कर रहे लोगों को इस सप्ताह अपने प्रिय से अपनी मन की बातें कहने और उनकी बातें सुनने में मजा आएगा और इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। आपको चल और अचल संपत्ति का लाभ मिलेगा। काफी लंबे समय से आप जिस काम को करने से हिचक रहे थे, वह काम हो जाएगा, जिससे आपको अचानक से ही लाभ मिलने के योग बनेंगे। व्यापार में जबरदस्त तरीके से प्रॉफिट मिलेगा, जिससे आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा। आप यदि नौकरी करते हैं, तो आपको अपने काम में बदलाव के साथ कोई बड़ा पद या इन्क्रीमेंट मिल सकता है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा, लेकिन आपको परीक्षा के मुताबिक शेड्यूल बनाकर अपनी पढ़ाई करनी होगी। इससे आपको फायदा होगा। आपकी सेहत में सुधार होगा, लेकिन लापरवाही बरतना परेशानी का कारण बन सकता है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत और सप्ताह के अंतिम दो दिन अच्छे रहेंगे।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। गृहस्थ जीवन में यह समय मजबूती का रहेगा और आपको सुखद नतीजे मिलेंगे। दांपत्य सुख का आनंद लेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह समय थोड़ा सा चुनौतीपूर्ण रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में अचानक ही आपके खर्च में बढ़ोतरी होगी, जो सप्ताह के मध्य में जाकर खत्म होगी। ऐसी स्थिति में अपने वित्त का सही प्रबंधन करें, ताकि कोई बड़ी दिक्कत ना आए। दूसरों के मामलों में टांग अड़ाने से बाज आएं, नहीं तो आपको दिक्कत उठानी पड़ सकती है। विरोधियों के प्रति सतर्क रहें। वे आपको कोई नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की दिशा में खुद प्रयास करने होंगे। विद्यार्थी वर्ग को इस समय का पूरा लाभ मिलेगा और आपको अच्छे नतीजे हासिल होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होगा। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है। यात्रा करना चाहें तो उसके लिए सप्ताह के अंतिम दिन उत्तम रहेंगे।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहने वाला है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन अच्छा चलेगा। जीवनसाथी अपनी बुद्धिमत्ता के सहारे आपकी मदद करेगा। जो लोग प्रेमजीवन में हैं, उन्हें इस समय में मनमाफिक परिणाम मिलेंगे। आपके रिश्ते में रोमांस रहेगा, लेकिन हल्की-फुल्की झड़प हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत से ही आपकी आय में तेजी बनी रहेगी, जिससे आपकी बड़ी चिंताएं कम होंगी। आय में बढ़ोतरी होने से आपका मन खिलेगा और खर्चों में कमी आएगी। आपको अपने मन की इच्छाओं को पूरा करने में सफलता मिलेगी। कुछ नई योजनाओं पर काम करेंगे और नौकरीपेशा लोगों को भी अपने काम में सफलता मिलेगी। आपके बॉस आपको कुछ नए काम सौंपेंगे, जिन्हें करना आपके लिए चुनौतीभरा होगा। व्यापारियों को भी इस समय अच्छा फायदा मिलेगा। आपके काम की स्थिति को देखकर कुछ नए लोग आपसे हाथ मिला सकते हैं। विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए जानकारों से सलाह लेकर आगे बढ़ें। स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और इसके मुताबिक ही खान-पान रखें। यात्रा करना चाहें तो सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।
(Source :Ganeshaspeaks.com)