कलयुग में नहीं देखा होगा ऐसा स्वयंवर, धनुष तोड़ दूल्हे ने दुल्हन को पहनाई वरमाला

मंच पर पंडित द्वारा मंत्रोच्चारण के बीच भगवान श्रीराम के स्वयंवर की तरह ही शादी की सभी रस्में कराई जा रही थीं । मंच पर मौजूद दूल्हे ने धनुष उठाने से पहले हाथ जोड़कर भगवान शिव से प्रार्थना की…

New Delhi, Jun 28: भगवान श्रीराम ने धनुष तोड़कर देवी सीता का हृदय जीता और फिर उन्‍होंने उन्‍हें वरमाला पहनाकर जीवनसाथी बना लिया । ये कथा तो सभी ने सुनी होगी, लेकिन कलयुग में स्‍वयंवर के बारे में पता चले तो आप क्‍या कहेंगे । जी हां, बिहार के सारण जिले में भगवान राम की ही तरह दूल्‍हे ने धनुष तोड़ने के बाद दुल्‍हन को वरमाला पहनाई । इस अनोखी शादी के बारे में सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा है ।

Advertisement

मंच पर सजा था धनुष
सारण जिले के सोनपुर प्रखंड अंतर्गत सबलपुर पूर्वी क्षेत्र में एक शादी समारोह हुआ, Swayamwar भगवान राम के जीवन से प्रभावित यहां वधू पक्ष की ओर से त्रेतायुग की तरह धनुष स्वयंवर का आयोजन किया गया । मंच पर धनुष रखा गया था । हालांकि इस स्‍वयंवर में वर पहले से ही तय था । इस शादी समारोह में कई लोग शामिल हुए ।

Advertisement

भगवान शिव को नमन कर तोड़ा धनुष
यहां माहौल बड़ा ही रामायण मय था, मंच पर पंडित द्वारा मंत्रोच्चारण के बीच Swayamwarभगवान श्रीराम के स्वयंवर की तरह ही शादी की सभी रस्में कराई जा रही थीं । मंच पर मौजूद दूल्हे ने धनुष उठाने से पहले हाथ जोड़कर भगवान शिव से प्रार्थना की और फिर धनुष को उठाया, प्रत्‍यंचा चढ़ाई और फिर उसके दो टुकड़े कर दिए ।

Advertisement

फूलों की वर्षा के बीच दुल्‍हन को पहनाई जयमाला
हवा में धनुष उठाने के बाद दूल्हे ने जैसे ही धनुष के दो टुकड़े किए, वैसे ही Swayamwarसमारोह में जयकारे लगने लगे । लोगों ने फूलों की वर्षा करनी शुरू कर दी । इस दौरान सहेलियों के मंगल गीत के बीच दुल्हन स्टेज तक पहुंची । जिसके बाद दुल्हन ने दूल्हे को वरमाला पहनाई । कोरोना काल में हुई इस शादी में गाइडलाइन का पालन होता हुआ कहीं नजर नहीं आया, हां इसकी चर्चा खूब हो रही है ।