नवजात को गोद में लिये कभी बेचती थी शिकंजी, तो कभी आईसक्रीम, अब बनी पुलिस अधिकारी

ऐनी ने अपने जीवन में कई तरह के काम भी किये, वो घर-घर जाकर इंश्योरेंस बेची, इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली, तो उन्होने त्योहारों के दौरान मेले में आइसक्रीम और शिकंजी बेची।

New Delhi, Jun 28 : 21 साल की होने से पहले ही केरल के तिरुवनंतपुरम के कांजीरामकुलम की रहने वाली एसपी ऐनी अपने पति से अलग हो गई थीं, उस समय उनका 8 महीने का बच्चा भी था, उनके माता-पिता ने उन्हें घर में रखने से मना कर दिया था, जिसके बाद वो अपनी दादी के घर जाकर रही, आजीविका चलाने के लिये हर तरह की नौकरी की, घर-घर जाकर इंश्योरेंस बेचा, फिर शिकंजी बेची, तो त्योहारों पर मेलों में आइसक्रीम भी बेची, लेकिन उन्होने अपने सपनों के रास्ते में किसी भी अड़चन को नहीं आने दिया, अब वह 31 साल की है और वरखला पुलिस थाने में सब इंस्पेक्टर के तौर पर नई जिंदगी की शुरुआत करने जा रही है।

Advertisement

फिल्म स्टार दे रहे शुभकामनाएं
ऐनी ने शनिवार को पदभार संभाला, इसके बाद से ही उन्हें फिल्म स्टार शुभकामनाएं दे रहे हैं, सोशल मीडिया पर उन्हें खूब बधाई संदेश मिल रहे हैं, अपने ग्रेजुएशन के पहले साल में ही ऐनी ने माता-पिता के खिलाफ जाकर अपने पसंद के लड़के से शादी की थी,  हालांकि फिर पति से अलग हो गई, लेकिन कभी अपनी शिक्षा को लेकर समझौता नहीं किया, उन्होने पहले ग्रेजुएशन पूरा किया, बाद में डिस्टेंस लर्निंग से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

Advertisement

कई तरह के काम
ऐनी ने अपने जीवन में कई तरह के काम भी किये, वो घर-घर जाकर इंश्योरेंस बेची, इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली, तो उन्होने त्योहारों के दौरान मेले में आइसक्रीम और शिकंजी बेची, उन्होने वरकला में टूरिस्ट स्पॉट में भी शिकंजी और आइसक्रीम बेची, किसी ने उनको इसमें ज्यादा लाभ कमाने की जानकारी दी थी। सिंगल मगर होने की वजह से ऐनी को अपने और बच्चे के लिय. किराये का मकान खोजने में भी परेशानी हुई, उन्होने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिये बॉयकट बाल रखना तय किया था, वो नहीं चाहती थी कि उनकी ओर लोग ध्यान दें।

Advertisement

रिश्तेदारों ने प्रेरित किया
इसके बाद ऐनी के रिश्तेदारों ने उन्हें पुलिस की नौकरी के लिये प्रेरित किया, इसके बाद उन्होने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा दी, रिश्तेदार ने परीक्षा की तैयारी के लिये ऐनी को कुछ रुपये भी उधार दिये। 2016 में ऐनी पुलिस में भर्ती हुई, फिर तीन साल बाद सब इंस्पेक्टर की परीक्षा पास की, डेढ साल की ट्रेनिंग के बाद शनिवार को उनहोने प्रोबेशनरी पुलिस सब इंस्पेक्टर का पदभार संभाला। ऐनी का कहना है कि उनके पिता का सपना था कि वो आईपीएस अधिकारी बने, इसलिये उन्होने काफी मेहनत करके पढाई की, उनका कहना है कि हम तब तक नहीं हारते, जब तक हम ये तय नहीं कर लेते कि हम हार गये, ऐनी ने अपनी सफलता को लेकर फेसबुक पर भी एक पोस्ट लिखा है।