समुद्र से जमीन तक, 300 किमी तक दुश्मन को नहीं छोड़ती इजरायल की ये सी ब्रेकर मिसाइल, भारत को ऑफर!

इजरायल ने सी ब्रेकर मिसाइल को दुनिया के सामने पेश कर दिया है, ये पांचवी पीढ़ी की लंबी दूरी की मार करने वाली, ऑटोनोमस प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल सिस्टम है।

New Delhi, Jul 03: इजरायल ने फिफ्थ जेनेरेशन की सी ब्रेकर मिसाइल को दुनिया के सामने पेश कर दिया है । इस मिसाइल को महाविनाशक कहा जा रहा है, जिसे इजरायल की हथियार निर्माता कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स ने बनाया है। बुधवार को इस मिसाइल का उद्घाटन इजरायली रक्षा मंत्री ने किया । इस मिसाइल को समुद्र या जमीन कहीं से भी फायर किया जा सकता है, ये मिसाइल 300 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन का खात्मा कर सकती है । इजरायली कंपनी इस मिसाइल को भारत को ऑफर करने की योजना पर भी काम कर रही है । किसी भी देश के सुरक्षा बेड़े में इस मिसाइल का होना दुश्‍मन को थर्राने वाला कदम होगा ।

Advertisement

सी ब्रेकर की खूबियां
इजरायल की सी ब्रेकर पांचवी पीढ़ी की लंबी दूरी तक मार करने वाली, ऑटोनोमसisrael sea breaker (2) प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल सिस्टम है। यह मिसाइल जिस भी देश के पास होगी उसकी हथियार क्षमता को कई गुना बढ़ाने में सक्षम हो सकती है। इस मिसाल को जमीन पर स्थित किसी भी सैन्य ठिकाने से या फिर किसी भी युद्धपोत से दागा जा सकता है । कंपनी से जुड़े सूत्रों की ओर से कहा गया है कि आने वाले दिनों में इस मिसाइल को मेक इन इंडिया के जरिए भारत को ऑफर किया जा सकता है।

Advertisement

कल्याणी ग्रुप के साथ काम करती है इजरायल की यह कंपनी
इजरायल की यह कंपनी भारत में कल्याणी ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर में काम करती है, इसे कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स यानी KRAS के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें, कल्याणी ग्रुप अकेले में भारत फोर्ज के नाम से अपनी डिफेंस और एयरोस्पेस कंपनी चलाती है। राफेल एडवांस्ड और कल्याणी साथ मिलकर भारतीय सशस्त्र बलों के लिए कई तरह के हथियारों और गाड़ियों पर काम कर रहे हैं।

Advertisement

महाविनाशक है सी ब्रेकर मिसाइल
सी ब्रेकर मिसाइल इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स से लैस है, ये कंप्यूटर विजन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और निर्णय लेने वाले एल्गोरिदम के साथ तैयार की गई है । यानी कि, आखिरी समय में भी मिसाइल अपना लक्ष्य बदलने में सक्षम है । प्रिसिजन गाइडेड होने के चलते सटीकता से लक्ष्य को भेदने में पूरी तरह से सक्षम है । मिसाइल में उन्नत आईआईआर (इमेजिंग इन्फ्रा-रेड) सीकर लगा हुआ है, इसकी सहायता से जमीन या समुद्र में किसी भी स्थिर या गतिमान लक्ष्य को मिसाइल पिन पॉइंट एक्यूरेसी सेisrael sea breaker (3) हिट कर सकती है। यह मिसाइल समुद्र और जमीन दोनों ही जगहों पर काफी नीचे उड़ान भरती है, ऐसे में समुद्र या जमीन पर मौजूद दुश्मन की रडार इस मिसाइल के आहट को पहचान पाना नामुमकिन है । इस मिसाइल से बचना नामुमकिन बताया जा रहा है ।