8 महीने की गर्भवती सायरा बानो के साथ हुआ था हादसा, बच्‍चे की मौत: खुद दिलीप साहब ने बताया था

सायरा बानो और दिलीप साहब का कोई बच्‍चा नहीं है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं दोनों की शादी के 6 साल बाद सायरा प्रेग्‍नेंट हुईं थीं ।

New Delhi, Jul 08: सायरा बानो और दिलीप कुमार, हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री की बेमिसाल रियल लाइफ जोडि़यों में से एक हैं । दोनों ऑनस्‍क्रीन भी खूब पसंद की जाती थीं और ऑफस्‍क्रीन तो इनका रोमांस आज तक चर्चा में है । दिलीप साहब भले इस दुनिया को अलविदा कह गए, लेकिन सायरा के लिए वो आज भी उनके करीब हैं, उनकी सांसों में सांस ले रहे हैं । क्‍या आप जानते हैं, सायरा बानो दिलीप साहब की बड़ी फैन थीं । इनकी लव स्टोरी कमाल की थी । लेकिन शादी के बाद बच्‍चा ना होना, मीडिया में कई खबरों का कारण बना । लेकिन दिलीप साहब ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस सच से पर्दा उठाया था कि सायरा, एक बार गर्भवती हुई थीं । लेकिन एक हादसे ने सब बदल दिया ।

Advertisement

1972 में प्रेग्‍नेंट हुईं थी सायरा
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिलीप कुमार ने सायरा बानो saira bano pregnancy (3) की प्रेग्नेंसी के बारे में खुद खुलासा किया था । उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि, “इसे बहुत ही गलत तरीके से पेश किया गया था कि सायरा एक बच्चे को जन्म नहीं दे सकती थीं। असल बात यह है कि सायरा बानो ने 1972 में एक बेटे को जन्म दिया था।” दिलीप कुमार ने आगे बताया था- “हमने आठवें महीने में ही बच्चे को खो दिया था। हमने इस घटना को ऊपर वाले की मर्जी के तौर पर लिया था।”

Advertisement

दिलीप कुमार को पसंद थे बच्‍चे
दिलीप कुमार ने एक बार बॉम्बे टाइम्स से बात करते हुए कहा था, “मुझे saira bano pregnancy (4)बच्चे पसंद हैं लेकिन इसके बारे में सोचने का वक्त ही कहां है?” दिलीप साहब ने तब बच्चों का जिक्र करते हुए कहा था-  “मेरे और सायरा के परिवार को मिलाकर हमारे पास कुल 30 बच्चे हैं और मेरे साथ शरारत करने के लिए और मेरे साथ खेलने के लिए वो लोग ही काफी हैं। वो लोग इतनी ऊर्जा से भरे हुए हैं कि मैं उनको संभालने में ही थक जाता हूं।”

Advertisement

बाथरूम में गिर गईं थीं सायरा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सायरा तब आठ महीने की गर्भवती थीं, वो बाथरूम saira bano pregnancy (1)में गिर गई थीं । दिलीप कुमार ने अपनी किताब में इस बारे में बताया था कि सायरा को आठवें महीने में हाई बीपी की परेशानी हो गई थी। जिस वजह से उनकी सर्जरी करना भी संभव नहीं था । इसी वजह से बच्‍चे का दम सायरा की कोख में घुट गया और उसकी मौत हो गई । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टर ने इसके बाद सायरा बानो को कह दिया था कि वह कभी भी मां नहीं बन पाएंगी।