नहीं रहे टीम इंडिया को पहला विश्वकप दिलाने वाले दिग्गज बल्लेबाज, 66 की उम्र में निधन

विश्वविजेता टीम में यशपाल शर्मा के साथ खेलने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल ने अपने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि वो विश्वास नहीं कर पा रहे हैं, कि ऐसा हुआ है, हमने पंजाब से खेल की शुरुआत की थी, फिर विश्वकप में हम साथ खेले।

New Delhi, Jul 13 : पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का अचानक निधन हो गया है, मंगलवार सुबह हार्ट अटैक की वजह से उन्होने अंतिम सांस ली, उनकी उम्र 66 साल थी। यशपाल ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1979 में अपना डेब्यू टेस्ट खेला था, 1983 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था, यशपाल ने 1978 में वनडे में डेब्यू किया था, 1985 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।

Advertisement

खिलाड़ियों ने किया याद
विश्वविजेता टीम में यशपाल शर्मा के साथ खेलने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल ने अपने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि वो विश्वास नहीं कर पा रहे हैं, कि ऐसा हुआ है, हमने पंजाब से खेल की शुरुआत की थी, फिर विश्वकप में हम साथ खेले, मदन लाल ने बताया अभी कपिल देव और टीम के दूसरे सदस्यों से बात हुई, हर कोई सन्न है, यशपाल शर्मा अपने पीछे अपनी पत्नी, तीन बच्चों को छोड़ गये हैं, उनके बच्चे विदेश में पढाई करते हैं, यशपाल भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं।

Advertisement

जीत का एजेंडा तय किया था
पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने कहा कि आज हमारा परिवार टूट गया है, यशपाल शर्मा ने ही 1983 विश्वकर में जीत का एजेंडा तय किया था, अभी हमने 25 जून को ही मुलाकात की थी, तो वो काफी खुश थे, हमारी टीम में वो सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक थे, कीर्ति के अनुसार आज सुबह वो जब मॉर्निंग वॉक से वापस लौटे, तो उन्हें सीने में दर्द हुआ, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

Advertisement

करियर
यशपाल शर्मा ने टीम इंडिया के लिये कुल 37 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 34 के औसत से 1606 रन बनाये,. साथ ही 42 वनडे मैचों में 883 रन बनाये थे। यशपाल को 1983 विश्वकप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा माना जाता है, उन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मुकाबले में 89 रनों की शानदार पारी खेली थी, इसके अलावा सेमीफाइनल में भी 61 रनों की पारी खेली थी, जिसकी वजह से टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था।