16 जुलाई: सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश, 12 राशियों पर पड़ेगा ऐसा असर

सूर्य, मिथुन राशि को छोड़ शाम में कर्क राशि में गोचर कर रहे हैं । सभी 12 राशियों पर इस गोचर का अलग-अलग प्रभाव होगा । कुछ राशियों के शुभ संकेत नहीं हैं ।

New Delhi, July 16: सूर्य देव आज सायं 4 बजकर 51 मिनट पर कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं, अब तक सूर्य मिथुन राशि में गोचर कर रहे थे । ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार सूर्य देव कर्क राशि में 16 अगस्त तक बने रहेंगे । इसके बाद सिंह राशि में प्रवेश करेंगे । धर्म शास्‍त्रों के अनुसार सूर्य किसी भी व्‍यक्ति की जन्म कुंडली में राजसत्ता का पूर्ण सुख प्रदान करते हैं, ऐसे व्यक्ति धनी और यशस्वी होते हैं । आगे जानें सूर्य देव के कर्क राशि में प्रवेश करने से 12 राशियों पर क्‍या असर होगा ।

Advertisement

मेष राशि
इस राशि के लोगों के मन में उथल-पुथल रहेगी. पारिवारिक और मानसिक अशांति परेशान कर सकती है.  ऐसे लोगों का आर्थिक पक्ष बेहतर रहेगा . जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा. सरकारी नौकरी में प्रयास करना चाहें तो भी अवसर अच्छे रहेंगे. मित्रों और संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग हैं. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें.
वृषभ राशि
इस राशि के लोग कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करें तो उनके लिए अवसर अनुकूल रहेगा. अत्यंत उत्साही और शीघ्र निर्णय लेने के फलस्वरूप आपकी योजनाएं पूर्णरूप से फलीभूत रहेंगी. अपनी जिद और आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे. भाई बहनों के बीच आपसी मतभेद बढ़ने न दें.

Advertisement

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को मानसिक अशांति और पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ेगा. स्वास्थ्य के प्रति अधिक ध्यान दें. अग्नि विष और दवाओं के रिएक्शन से बचें. रोजगार की दिशा में किया गया भी प्रयास सफल रहेगा. विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए और तैयारी करनी होगी. दाहिनी आंख से संबंधित समस्या से सावधान रहें आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.
कर्क राशि
कर्क राशि के लोग अपने लक्ष्य की ओर निरंतर अग्रसर रहेंगे. उनका मान सम्मान और सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी किंतु स्वास्थ्य की खराबी से सावधान रहना पड़ेगा. अपने चित्त को स्थिर रखें पारिवारिक अलगाव से बचें. अपने व्यक्तित्व तथा निर्णय लेने की क्षमता से कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से नियंत्रण पा लेंगे.

Advertisement

सिंह राशि
सिंह राशि के लोगों को अत्यधिक भागदौड़ और खर्च का सामना करना पड़ सकता है. मित्रों और संबंधियों से भी अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग हैं. इस अवधि में किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा आर्थिक हानि की संभावना रहेगी. शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा विलंब होगा.
कन्या राशि
कन्या राशि के लोगों को कई अप्रत्याशित सुखद परिणाम मिलेंगे. उनके केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्यो का निपटारा होगा. उनके जमीन-जायदाद से जुड़े कार्य संपन्न होंगे. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग हैं. प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी.

तुला राशि
तुला राशि के लोगों के लिए सूर्य का प्रभाव बेहतरीन सफलता दिलाने वाला सिद्ध होगा. कार्य-व्यापार में उन्नति होगी. साथ ही नौकरी में पदोन्नति के भी योग हैं. स्थान परिवर्तन के लिए प्रयास कर रहे हों तो सफल रहेंगे. उच्चाधिकारियों से भी मधुर संबंध बनेंगे. शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा. चुनाव संबंधी कोई निर्णय लेना चाह रहे हो तो भी और अवसर अनुकूल रहेगा.
वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लोगों के लिए आत्म साक्षात्कार करने का अवसर होगा. जो लोग नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे, वही मदद के लिए आगे आएंगे. साहस और पराक्रम की वृद्धि होगी. पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहेगा. संतान संबंधी चिंता दूर होगी. अपनी योजनाओं को तब तक गोपनीय रखें जब तक कि उसे पूर्ण न कर लें. नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग है.

धनु राशि
धनु राशि के लोगों के लिए सूर्य का प्रभाव काफी मिलाजुला फल कारक रहेगा. कार्य-व्यापार में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें. हृदय संबंधी बीमारी के प्रति सावधान रहें. दवाओं के रिएक्शन और इंफेक्शन से बचें. धर्म एवं आध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी. मान-सम्मान और सामाजिक पद प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी. झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले भी बाहर ही सुलझाएं.
मकर राशि
मकर राशि के लोगों में शादी-विवाह से जुड़े मामलों में थोडा और विलंब होगा. ससुराल पक्ष से भी मनमुटाव बढ़ सकता है. कार्य व्यापार में उन्नति तो होगी किंतु साझा व्यापार करने से परहेज करें. दैनिक व्यापारियों के लिए समय अपेक्षाकृत और बेहतर रहेगा. केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे.

कुंभ राशि
इस राशि के लोग जो चाहेंगे, उन्हें वैसी सफलता मिलेगी. कोर्ट कचहरी से जुड़े मुकदमों के फैसले भी आपके पक्ष में आने के संकेत हैं. अपनी कार्य योजनाओं को पूर्णरूप से फलीभूत करने के लिए जी जान से लग जाएं. विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए किया गया प्रयास सफल रहने के योग है. हर तरफ प्रभाव में वृद्धि ही होगी.
मीन राशि
इस राशि के लोगों को शोध परक और आविष्कारक कार्यों में सफलता मिलेगी. हालांकि जितनी मेहनत कर रहे हैं, उतनी सफलता नहीं मिलेगी. धर्म एवं अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी. परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से भी सहयोग मिलेगा. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति का योग है.