शुद्ध शाकाहारी, 10वीं तक पढी है कोकिलाबेन, जानिये मुकेश अंबानी की मां की खास बातें

कोकिलाबेन स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन डाइट फॉलो करती हैं, रिपोर्ट के अनुसार वो अपने घर पर मीट या मीट प्रोडक्टस को लाने तक की इजाजत नहीं देती हैं।

New Delhi, Jul 18 : भारतीय व्यापार जगत में क्रांति लाने वाले बिजनेसमैन धीरुभाई अंबानी की पत्नी का नाम है कोकिलाबेन अंबानी, कहा जाता है कि उनकी जीवन की कहानियां बेहद आकर्षक है, साथ ही उनमें कई दिलचस्प आदतें और शौक हैं, वर्तमान समय में कोकिलाबेन अंबानी देश के सबसे अमीर शख्सियत मुकेश अंबानी के साथ एंटीलिया में रहती हैं, आइये जानते हैं उनसे जुड़ी पांच खास बातें।

Advertisement

10वीं तक पढाई
रिपोर्ट के मुताबिक 1934 में गुजरात के जामनगर में जन्मी कोकिलाबेन पटेल तब गुलाम भारत का हिस्सा थी, उनके पिता रतिलाल जशराज पटेल टेलीग्राफ ऑफिस के कर्मचारी थे, anil ambani family जबकि मां एक गृहिणी थी, उस समय लड़कियों को पढाई के ज्यादा मौके नहीं मिलते थे, लेकिन फिर भी कोकिलाबेन ने गुजराती माध्यम से 10वीं तक की पढाई की है, वहीं शादी के बाद धीरुभाई ने एक अंग्रेजी शिक्षक रखकर उन्हें भी इंग्लिश बोलना सिखाया, ताकि वो लोगों से संवाद कर सकें।

Advertisement

पूर्ण रुप से शाकाहारी
कोकिलाबेन स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन डाइट फॉलो करती हैं, रिपोर्ट के अनुसार वो अपने घर पर मीट या मीट प्रोडक्टस को लाने तक की इजाजत नहीं देती हैं, बता दें कि मुकेश अंबानी भी शुद्ध शाकाहारी हैं, कोकिलाबेन के पसंदीदा पकवानों में रोटी, दाल और ढोकली है।

Advertisement

गाड़ियों की शौकीन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोकिलाबेन अंबानी के पास दुनिया के तमाम बड़े ब्रांडस की गाड़ियों का कलेक्शन है, हालांकि उनकी पसंदीदा गाड़ी मर्सिडीज बेंज है, वहीं उनके पति धीरुभाई की पसंदीदा गाड़ी Cadillac Iimoisine है, लेकिन कहा जाता है कि कोकिलाबेन इस गाड़ी का कभी इस्तेमाल नहीं करती हैं। एक इंटरव्यी में कोकिलाबेन ने कहा था कि जामनगर में रहते हुए उन्होने कभी गाड़ी नहीं देखी थी, शादी के बाद वो पहली बार धीरुभाई द्वारा खरीदी गई गाड़ी पर चढी थी।

घूमना है पसंद
कोकिलाबेन अंबानी इस उम्र में भी अलग-अलग जगह पर घूमना पसंद करती हैं, उनके पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट लंदन और स्विट्जरलैंड हैं, बताया जाता है कि धीरुभाई के साथ वो साल में तीन बार छुट्टियां मनाने जाती थी, इसके अलावा अपने पूरे परिवार के साथ वो देश भर के मंदिरों में भ्रमण कर चुकी हैं।
पसंद है गुलाबी रंग
कई बार आपने कोकिलाबेन को गुलाबी साड़ी में देखा होगा, कहा जाता है कि ये उनका पसंदीदा रंग है, जिसे भारत में बेहद पवित्र माना जाता है।