तानों से तंग आकर 3 बेटियों के मां-बाप ने रचाई शादी, 10 साल से लिव इन में थे

लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे एक कपल को समाज के तानों से तंग आकर आखिरकार शादी करनी ही पड़ी । इस दंपति की 3 बेटियां भी हैं ।

New Delhi, Jul 23: लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे एक दंपति को जब शादीशुदा जोड़ों की तरह रहने के अधिकार समाज ने नहीं दिए तो हारकर उन्‍होंने शादी कर ही ली । ये अनोखा मामला उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के फतेहपुर चौरासी का है । जहां 10 साल से लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे तीन बेटियों के मां और पिता ने बुधवार को सात फेर ले लिए । शादी में दोनों की दो बेटियां भी शामिल हुईं । एक बेटी नानी के घर होने के कारण शादी में शामिल नहीं हुई ।

Advertisement

10 साल पहले शुरु हुआ था रिश्‍ता
सुमन और सुनील नाम के इस नवविवाहित जोड़े ने बताया कि वो 10 साल से इस Unnao Couple (5) रिश्‍ते में खुशी-खुशी रह रहे थे । लेकिन समाज में उन्‍हें जोड़े के रूप में स्‍वीकार नहीं किया गया, धार्मिक अनुष्ठान में शामिल न होने, बिरादरी में पति-पत्नी का दर्जा न मिलने के कारण वो तानों से परेशान हो गए थे । इसीलिए उन्‍होंने शादी का फैसला लिया । दोनों एक दूसरे के साथ पिछले 10 साल से रह रहे थे ।

Advertisement

तलाकशुदा थी सुमन
नवविवाहिता सुमन, सुनील के साथ रहने से पहले अपने पति से तलाक ले चुकी थी । Unnao Couple (3)उसकी शादी 2004 में हुई थी, लेकिन पति के उत्पीड़न के चलते वो अदालत गई और उसे तलाक मिल गया । सुमन की पहली शादी से एक बेटी थी, जिसे साथ लेकर वो मायके में रहने आ गई । दस साल पहले उसकी मुलाकात फतेहपुर चौरासी के गांव गोरीमऊ निवासी सुनील कश्यप से हुई, दोनों ने साथ रहने का फैसला किया । सुनील से सुमन को दो और बेटी हुईं जो अब 5 और 4 साल की हैं । जबकि पहली शादी से हुई बेटी अब 15 साल की हो चुकी है । वो अपनी नानी के यहां रहती है, पढ़ रही है ।

Advertisement

21 जुलाई को हुई शादी
सुनील ने बताया कि बड़ी बेटी शादी में पढ़ाई के कारण शामिल नहीं हो पाई ।Unnao Couple (4) 35 साल के सुनील और 34 वर्षीय सुमन ने बताया कि परिवार या बिरादरी में होने वाले मांगलिक व धार्मिक अनुष्ठानों में उन्‍हें पति-पत्नी के रूप में सम्मिलित नहीं किया जाता था । दो महीने पहले भतीजी की शादी में उनके साथ बुरा बर्ताव हुआ, इसी वजह से उन्‍होंने शादी का फैसला लिया । 21 जुलाई को गांव में ही रीति-रिवाजों के साथ शादी की रस्‍में पूरी हुई । दोनों बेटियां इस शादी में बाराती थीं ।