चौतरफा घिर गये विजय माल्या, लंदन हाईकोर्ट से बड़ा झटका, भारतीय बैंक वसूल सकेंगे पैसे

विजय माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने इस आदेश को स्थगित करने की मांग की, विजय माल्या के वकील ने कहा कि भारतीय कोर्ट में कानूनी चुनौतियां जारी रहने तक आदेश को स्थगित कर दिया जाए।

New Delhi, Jul 27 : ब्रिटेन की लंदन हाईकोर्ट ने सोमवार को भारतीय कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है, अब भारतीय बैंक माल्या से अपना पैसा वसूल सकेंगे, भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई में कई बैंकों ने लंदन के न्यायालय में विजय माल्या के खिलाफ याचिका दायर की थी।

Advertisement

दिवालिया घोषित
एसबीआई की याचिका पर सुनवाई करते हुए लंदन के चीफ इन्सॉल्वेंसीज एंड कंपनीज कोर्ट के जज माइकल ब्रिग्स ने भारतीय कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया, ये सुनवाई वर्चुअल तरीके से हुई, mavijay mallya लंदन की कोर्ट में एसबीआई की ओर से पेश हुए लॉ फर्म टीएलटी एलएलपी और बेरिस्टर मार्सिया शेकेरडेमियन ने कोर्ट से बैंकों के पक्ष में फैसला देने की अपील की थी।

Advertisement

माल्या के वकील ने क्या कहा
वहीं विजय माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने इस आदेश को स्थगित करने की मांग की, विजय माल्या के वकील ने कहा कि भारतीय कोर्ट में कानूनी चुनौतियां जारी रहने तक आदेश को स्थगित कर दिया जाए, Vijay Mallya लेकिन कोर्ट ने इस मांग को अस्वीकार कर दिया, ब्रिटेन की कोर्ट के इस फैसले से भारतीय बैकों को कर्ज वसूलने में मदद मिलेगी, विजय माल्या की संपत्ति भी जब्त किया जा सकेगा।

Advertisement

इन बैकों का कर्ज
माल्या के खिलाफ याचिका दायर करने वालों में एसबीआई के अलावा बैंकों के समूह में बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉरपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, यूको बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और जेएम फाइनेंशियल एसेट रिकंसट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे। मालूम हो कि माल्या 2016 में भारत से भागकर ब्रिटेन चला गया था, विजय माल्या पर आरोप है कि उन्होने अपनी एयरलाइंस कंपनी के लिये करीब 9 हजार करोड़ का लोन भारतीय बैकों से लिया, उसे बिना चुकाये विदेश भाग गया, सीबीआई और ईडी उनके खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में जांच कर रही है।