Tokyo Olympics: महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर सेमीफाइनल में पहुंचीं

Tokyo Olympics 2020: भारत की महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है । क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया को हराक टीम इंडिया ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है ।

Advertisement

New Delhi, Aug 02: भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया है । इसके साथ ही इंडियन टीम ने टोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में जगह बना ली है । मैच में गुरजीत कौर ने शानदार गोल दागकर टीम को मजबूत बढ़त दी । भारत की बेटियों की ये जीत पूरे देश के लिए गर्व का दिन है ।

Advertisement

पहली बार सेमीफाइनल में महिला टीम
ये पहला मौका है जब भारतीय महिला टीम ओलंपिक indian hockeyमें सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई है । पुरुष हॉकी टीम के बाद महिला हॉकी टीम ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाकर दिखा दिया कि वो भी किसी से कम नहीं । मैच के बाद खिलाडि़यों की खुशी देखने लायक थी । ये जीत भारत के लिए बहुत अहम है ।

ढीली शुरुआत
इससे पहले मैच की शुरुआत दोनों ही टीमों के लिए थोड़ी ढीली रही थी । पहले क्वॉर्टर में दोनों ही टीमों ने कई बार बॉल का पजेशन गंवाया । वहीं, अटैक के मामले में दोनों ही टीमों ने निराश किया । लेकिन डिफेंस और गोलकीपिंग में दोनों ही टीम मजबूत रहीं । पहले क्वॉर्टर में किसी भी टीम को ना कोई पेनल्टी कार्नर मिला और ना ही कोई गोल । पहले 15 मिनट के बाद स्कोर 0-0 ही रहा । दूसरे क्वॉर्टर के शुरू होने के कुछ मिनटों बाद ही भारतीय टीम के लिए पहला गोल आ गया । मैच के 22वें मिनट में भारतीय टीम को पहला पेनल्टी कार्नर मिला, जिसका सही इस्‍तेमाल कर इंडियन टीम की ड्रैग फ़्लिकर गुरजीत कौर ने उसे गोल में तब्दील कर दिया । टीम को 1-0 की बढ़त मिल गई ।

तीसरे और चौथे क्‍वार्टर में बनाए रखी बढ़त
वहीं तीसरा और चौथा क्वॉर्टर एक सामान रहा, ऑस्ट्रेलिया टीम गोल करने के लिए उतावली तो नजर आई लेकिन भारतीय टीम के बेहद मजबूत डिफेंस से ऐसा हो ना सकता । भारतीय टीम की गोलकीपर सविता ने hockeyऑस्ट्रेलिया की ओर से किये गए हर अटैक को शानदार तरीके से रोका ।  ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में सात पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन भारतीय टीम के डिफेंस ने एक पर भी गोल नहीं होने दिया । इसी के साथ भारतीय महिला टीम ओलंपिक के इतिहास में पहली बार समीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब हो गई ।