क्‍या है हॉकी का ओडिशा कनेक्शन? जानें क्‍यों हो रही नवीन पटनायक की इतनी तारीफ

बंगाल में फुटबॉल का क्रेज है वैसे ही ओडीशा में हॉकी का क्रेज है । यह, इस राज्‍य के जीवन जीने का एक तरीका है। कई दशकों बाद ओलंपिक में पुरुष हॉकी का सेमीफाइनल तक पहुंचना और महिला हॉकी टीम का …

New Delhi, Aug 03: टोक्‍यो ओलंपिक में हॉकी की महिला-पुरुष दोनों ही टीमों की जमकर तारीफ हो रही है, भारत की पुरुष हॉकी टीम भले फाइनल की रेस से बाहर हो गई हो लेकिन टीम के उमदा प्रदर्शन की अनदेखी नहीं की जा सकती । 40 साल बाद भारतीय टीम हॉकी का सेमीफाइनल खेल रही थी । बहरहाल पुरुष हॉकी टीम जहां अभी ब्रॉन्‍ज के लिए मैदान में जल्‍द उतरेगी तो वहीं महिला हॉकी टीम से अब भी सेमीफाइनल में फतह की उम्‍मीद है । लेकिन खेल-खिलाडि़यों के बीच ओडीशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की जमकर तारीफ हो रही है ।

Advertisement

जीत का सेहरा
खिलाडि़यों को तो शाबाशी मिल ही रही है साथ ही नवीन पटनायक को भी odisha cm (1) इस मुकाम के लिए श्रेय दिया जा रहा है । ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सिर हॉकी टीम की कामयाबी का सेहरा इसलिए बंध रहा है कि वो एकमाद्ध ऐसे स्‍पॉन्‍सर हैं जो टीम हॉकी की हौसला अफजाई के लिए ट्रेनिंग से लेकर स्पॉन्सरशिप तक साथ रहे । ओडीशा सरकार की ओर से ना तो उनका प्रमोशन किया गया और ना ही श्रेय लेने की कोई होड़ ही दिखी । दिखा तो बस खेलों के प्रति निस्‍वार्थ प्रेम ।

Advertisement

पटनायक का वीडियो आया सामने
रविवार को हुए मैच के बाद नवीन पटनायक का एक वीडियो सामने आया था, odisha cm (2)जिसमें वह टीवी सेट के आगे बैठकर 60 मिनटों का रोमांच बड़े धैर्य के साथ देखते रहे। फिर जैसे ही टीम जीतती है तो वो भी हर देशवासी की तरह वह भी खड़े होकर ताली बजाकर अभिनंदन करने लग जाते हैं । दरअसल, ओडिशा के लोगों के लिए हॉकी किसी खेल से बढ़कर है । जैसे बंगाल में फुटबॉल का क्रेज है वैसे ही ओडीशा में हॉकी का क्रेज है । यह, इस राज्‍य के जीवन जीने का एक तरीका है।

Advertisement

Advertisement

ओडिशा सरकार ने किया स्‍पॉन्‍सर
कई दशकों बाद ओलंपिक में पुरुष हॉकी का सेमीफाइनल तक पहुंचना और महिला हॉकी टीम का पहली बार इस मुकाम तक जाना ओडिशा सरकार की भी एक बड़ी जीत है। साल 2018 से ही राज्य सरकार न सिर्फ भारतीय हॉकी की दोनों टीमों को स्पॉन्सर कर रही है बल्कि खिलाडि़यों की वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग, रिहैब फैसिलिटी, प्रैक्टिस पिच और टूर्नामेंट्स के जरिए उनको बढि़या सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्‍मेदारी संभाल रही है । यह पहला ऐसा मौका है जब कोई राज्य सरकार राष्ट्रीय खेल की नैशनल टीम को स्पॉन्सर कर रही हो । ओडिशा सरकार ने साल 2018 में हॉकी इंडिया के साथ 5 साल का करार किया था और सभी नैशनल टीमें- जूनियर, सीनियर, मेंस और विमिन के लिए करीब 150 करोड़ रुपये की डील तय की थी ।

Advertisement

खेल बजट पर फोकस
नवीन पटनाय हर साल राज्य के बजट में भी खेलों का खास ख्याल रखते हैं। बजट 2021-22 में भी ओडिशा सरकार ने राज्य में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। हॉकी के साथ ओडिशा दूसरे खेलों जैसे फुटबॉल, एथलेटिक्स, रग्बी और टेबल टेनिस को भी प्रमोट कर रहा है। अब ऐसे में सोशल मीडिया पर हॉकी टीम के साथ नवीन पटनायक की भी तारीफ हो रही है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं । बल्कि, दूसरे राज्‍यों की सरकारों को भी सोचने की जरूरत है कि जीत चाहिए तो उसकी तैयारी पर भी मेहनत करनी होगी ।

https://twitter.com/Naveen_Odisha/status/1422397245073149952