Ind Vs Eng- हनुमा विहारी होंगे विराट बिग्रेड का हिस्सा, पहले टेस्ट में ये होगी प्लेइंग इलेवन

शमी और इशांत तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं, लेकिन उनकी उम्र बढ रही है। बुमराह 2019 में कमर के स्ट्रेस फ्रेक्चर के बाद टेस्ट गेंदबाज के रुप में पहले जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाये हैं।

New Delhi, Aug 03 : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच बुधवार से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंटबिज में खेला जाएगा, इस मुकाबले में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं, विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अंतिम ग्यारह की घोषणा मैच से कुछ दिन पहले ही कर दी थी, परिस्थितियों का सम्मान नहीं करने के लिये उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

सोच-विचार करना होगा
बुधवार को टीम का संतुलन बनाने के लिये कप्तान को काफी सोच-विचार करना होगा, भारत का निचला क्रम काफी लंबा है, जो अधिकतर रन बनाने में नाकाम रहता है, टीम के पास सिर्फ दो सलामी बल्लेबाज हैं, virat kohli जिसमें रोहित सक्षम हैं, लेकिन इंग्लैंड की परिस्थितियों में उन्होने टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत नहीं की है, दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं, लेकिन पारी की शुरुआत में वो भी हिचकिचाते हैं। राहुल ने टेस्ट में 2 हजार से ज्यादा रन बनाये हैं, मयंक के सिर में चोट लगने के बाद रोहित के जोड़ीदार के रुप में राहुल तार्किक पसंद हैं, इसके अलावा टीम को हार्दिक पंड्या की कमी खलेगी, साथ ही दो विशेषज्ञ स्पिनरों की उपयोगिता पर भी सवाल उठ सकते हैं।

Advertisement

हनुमा विहारी पर दांव
बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन ने पिछला प्रथम श्रेणी मुकाबला मार्च 2020 में खेला था, उनका इस सीजन में प्रदर्शन काफी खराब रहा है, ऐसे में क्या टीम उन्हें चुनकर जोखिम उठाएगी, ये बड़ा फैसला होगा, ऐसे में विहारी पर नजरें होगी,  Hanuma viratजो ऑस्ट्रेलिया में एक बार नई गेंद का सामना कर चुके हैं। साथ ही हनुमा ऑफ स्पिन गेंदबाजी तथा अश्विन की मौजूदगी में टीम में शार्दुल ठाकुर के खेलने का मौका बन सकता है, गेंदबाजी ऑलराउंडर के रुप में जडेजा को तरजीह मिल सकती है।

Advertisement

तेज गेंदबाजी
शमी और इशांत तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं, लेकिन उनकी उम्र बढ रही है। बुमराह 2019 में कमर के स्ट्रेस फ्रेक्चर के बाद टेस्ट गेंदबाज के रुप में पहले जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाये हैं, लेकिन पिछली सीरीज में अच्छे प्रदर्शन से उन्हें शुरुआती टेस्ट में खेलने का मौका मिल सकता है। लेकिन भारत के सबसे तेज तथा फॉर्म में चल रहे गेंदबाज मोहम्मद सिराज का क्या होगा, TEam india (1) जिनकी तेज गति की गेंद हेलमेट में लगने के बाद मयंक अग्रवाल टेस्ट से बाहर हो गये, कप्तान के लिये सिराज की अनदेखी करना आसान नहीं होगा।
संभावित प्लेइंग इलेवन- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा या हनुमा विहारी, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।