बेहद गरीब परिवार से हैं हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे, घर की बदहाल तस्वीरें देख आंखों में आंसू आ गए

भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी सलीमा टेटे के घर की तस्‍वीरें आपको भावुक कर देंगी, साल 2019 में उनका चयन सीनियर भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए हुआ था ।

New Delhi, Aug 06: ओलंपिक में महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, वो भले पदक से चूक गई हों लेकिन ये टीम हारकर भी इतिहास रच चुकी है । इस टीम के कई खिलाडि़यों की चर्चा हो रही है, ऐसी ही एक खिलाड़ी हैं सलीमा टेटे । सलीमा को 2018 यूथ ओलंपिक में जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया था और उनकी टीम ने रजत पदक जीता था । साल 2019 में उनका चयन सीनियर भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए हुआ और फिर वह ओलिंपिक के लिए चुनी गईं । सलीमा बेहद गरीब परिवार से आती हैं ।

Advertisement

झारखंड से हैं सलीमा
झारखंड के सिमडेगा जिले की सलीमा टेटे का चयन जब टोक्‍यो ओलंपिक के लिए हुआ तो इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं था कि ये टीम ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है । सलीमा, सिमडेगा के सदर प्रखंड के अंतर्गत आने वाले बड़की छापर गांव की रहने वाली हैं । उनके माता-पिता सुभानी टेटे और सुलक्षण टेटे हैं । खास बात ये कि सलीमा के पिता भी हॉकी के अच्‍छे खिलाड़ी रहे हैं । यही वजह है कि बेटी को चपन से ही घर में हॉकी का माहौल मिला ।

Advertisement

बदहाल घर की तस्‍वीरें भावुक कर रहीं
लेकिन सलीमा टेटे के परिवार ने आर्थिक परेशानियों को हमेशा से झेला है । उनके घर की कुछ तस्‍वीरें सामने आई हैं जिन्‍हें देखने के बाद उनके परिवार की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है । सलीमा टेटे के घर पर पिछले कुछ समय  तक टीवी भी नहीं था । सलीमा टेटे का चयन जब ओलंपिक के लिए हुआ तो उनसे मिलने के लिए बहुत से लोग घर पहुंचे, घर से जुड़ी जानकारी जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई तब प्रशासन ने उनके घर पर टीवी, डीटीएच और जेनरेटर का प्रबंध किया।

Advertisement

सलीमा टेटे का सफर
बचपन में सलीमा अपने पिता के साथ हर साल लट्ठाखम्हन हॉकी प्रतियोगिता में खेलने के लिए जाती थी, यहां उन्‍हें बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड भी मिला था । वहीं हॉकी सिमडेगा के अध्‍यक्ष मनोज कोनबेगी ने सलीमा को हॉकी खेलते हुए देखा और फिर सिमडेगा हॉकी के आवासीय सेंटर में ट्रायल के लिए बुलाया था । सलीमा को नवंबर 2013 में आवासीय हॉकी सेंटर सिमडेगा के लिए चुना गया । अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर सलीमा रांची में आयोजित SGFI राष्ट्रीय विद्यालय हॉकी प्रतियोगिता के लिए झारखंड टीम में चुनी गईं । इसके बाद उनका सफर ओलंपिक तक बेहतर ही रहा है ।