Ind Vs Eng- जसप्रीत बुमराह को कोसने वालों की बोलती बंद, इस मैच में टीम इंडिया की जीत पक्की

बुमराह की बात करें, तो उन्होने पिछली तीन टेस्ट पारियों में एक भी विकेट नहीं लिया था, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दोनों पारियों में बुमराह को एक भी विकेट नहीं मिला था।

New Delhi, Aug 08 : नॉर्टिंघम टेस्ट में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है, उसके पहले मैच में जीत हासिल करने के अच्छे आसार हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी है, जिन्होने मैच में कुल 9 विकेट अपने नाम किये, पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले बुमराह ने दूसरी पारी में 64 रन देकर 5 विकेट चटकाये, जसप्रीत बुमराह के फाइव विकेट हॉल के साथ ही भारत की जीत भी तय हो गई।

Advertisement

भारत की जीत पक्की
दरअसल जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर में जब भी पारी में 5 विकेट लिये हैं, Jasprit Bumrah51 टीम इंडिया वो मैच जीता है, भारत को इस मैच में भी सिर्फ 209 रनों का लक्ष्य मिला है, टीम इंडिया के पास जिस तरह की अनुभवी बल्लेबाजी है, उसे देख ये लक्ष्य मुश्किल नजर नहीं आता।

Advertisement

पिछले 3 टेस्ट में एक भी विकेट नहीं
बुमराह की बात करें, तो उन्होने पिछली तीन टेस्ट पारियों में एक भी विकेट नहीं लिया था, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दोनों पारियों में बुमराह को एक भी विकेट नहीं मिला था, जिसके बाद आलोचकों ने उन पर सवाल खड़े किये, लेकिन नॉटिंघम में बुमराह ने एक ही मैच में 9 विकेट चटकाते हुए आलोचकों की बोलती बंद कर दी।

Advertisement

तेज गेंदबाजों का जलवा
बुमराह ने 6ठीं बार टेस्ट क्रिकेट में पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है, इंग्लैंड में दूसरी बार उन्होने ये कारनामा किया है, वेस्टइंडीज में भी वो ये कारनामा दो बार कर चुके हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में उन्होने पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा 1-1 बार किया है। नॉटिंघम में इंग्लैंड के सभी 20 विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाये, bumrah एकलौते स्पिनर जडेजा को एक भी विकेट नहीं मिला, भारतीय क्रिकेट इतिहास में सिर्फ ये दूसरी बार हुआ है, 2018 में जोहान्सबर्ग टेस्ट में पहली बार भारतीय तेज गेंदबाजों ने सभी 20 विकेट लिये थे। बुमराह के लिये ये टेस्ट इसलिये भी स्पेशल रहा, क्योंकि पहली पारी में इस तेज गेंदबाज ने बल्ले से भी अहम योगदान दिया, 10वें नंबर पर उतरकर उन्होने 28 रनों की पारी खेली, जिसकी वजह से टीम इंडिया को पहली पारी में 95 रनों की बढत मिली।