आजादी का जश्न होगा डबल, आसमान में तैनात होगा ‘निगहबान’, ISRO की बड़ी तैयारी

आजादी का जश्‍न इस बार और शानदार होगा, उत्‍साह दोगुना होगा । 15 अगस्‍त से पहले भारत आसमान में एक और छलांग लगाने को तैयार है। पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Aug 09: देश में आजादी के जश्‍न की तैयारियां चल रही हें, इस बीच इस जश्‍न के उत्‍साह को दोगुना करने की तैयारी इसरो कर रहा है । दरअसल, 12 अगस्त को इसरो अंतरिक्ष में भारत का निगहबान तैनात करने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आसमान में एक और छलांग लगाने को तैरूार है, श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अगले सप्ताह जीएसएलवी-एफ 10 के जरिए धरती पर निगरानी रखने वाले उपग्रह ईओएस-03 का प्रक्षेपण किया जाएगा। इस कदम से भारत को बहुत फायदा होने वाला है ।

Advertisement

12 अगस्‍त को है प्रक्षेपण
पीटीआई की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इसरो ने कहा कि प्रक्षेपण 12isro eos03 अगस्त को सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर किया जाएगा। हालांकि समय मौसम की स्थिति पर निर्भर करेगा।

Advertisement

ईओएस-03 एक अति उन्नत सेटेलाइट, जिसे जीएसएलवी एफ 10 यान की मदद धरती की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। वैज्ञानिकों के अनुसार यदि यह परीक्षण सफल होता है तो भारत की ताकत में और इजाफा isro eos03 (2)होगा और मौसम संबंधी गतिविधियों को समझने में और आसानी होगी। रिपोर्ट के ईओएस-03 उपग्रह एक दिन में पूरे देश की चार-पांच बार तस्वीर लेगा, जो मौसम और पर्यावरण परिवर्तन से संबंधित अहम डेटा भेजेगा। इसके साथ ही यह EOS-03 उपग्रह भारतीय उपमहाद्वीप में बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की लगभग रियल टाइम निगरानी में सक्षम होगा ।

Advertisement

आपको बता दें, इसरो ने इससे पहले 28 फरवरी को साल के पहला मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था। भारत का ये रॉकेट 28 फरवरी को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पहली बार ब्राजील का उपग्रह लेकर ISROअंतरिक्ष रवाना हुआ था।ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों को लेकर भारत के पीएसएलवी सी-51 ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी थी। इस अंतरिक्ष यान के मुख्‍य पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई थी।