करीना-सैफ ने छोटे बेटे का नाम रखा जहांगीर, सिखों के पांचवें गुरु से जुड़ा है इस नाम का काला इतिहास

करीना कपूर और सैफ अली खान ने अपने दूसरे बेटे का नाम रखा जहांगीर रख दिया है । इस नाम के साथ एक काला इतिहास जुड़ा है । आगे जानें नाम का मतलब और इससे जुड़ी कुछ और बातें ।

करीना कपूर और सैफ अली खान अपने दूसरे बेटे को जेह नाम से पुकारते हैं, कुछ दिन पहले ही उनके इस निकनेम का खुलासा हुआ था । अब उनका पूरा नाम सामने आ गया है । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीना-सैफ के छोटे बेटे का पूरा नाम जहांगीर अली खान है । खान कपल ने अपने बड़े बेटे का नाम तैमूर रखा है, जो कि तब जमकर विवादों में रहा था । अब उन्‍होंने अपने दूसरे बेटे का नाम भी मुगल बादशाह के नाम पर दे दिया है । इस नाम से जुड़ा एक काला इतिहास है ।

Advertisement

जेह यानी जहांगीर
छोटे बेटे जेह के जन्म के बाद करीना ने अपनी दोनों प्रेगनेंसी को लेकर एक kareena kapoor khan किताब लॉन्च की थी, इस किताब का नाम उन्होंने ‘प्रेग्नेंसी बाइबल: द अल्मेटीमेट मैन्युअल फॉर मॉम टू बी’ रखा है । इसी किताब के कारण जेह के असली नाम को लेकर कयास शुरू हो गए हैं । करीना ने किताब में दूसरे बेटे को कई जगह जेह के नाम से पुकारा हैं, लेकिन आखिरी के कुछ पन्नों में फैंस तब चौंक गए जब उन्होंने प्रेगनेंसी के दौरान की कुछ तस्वीरें शेयर की, जिनमें जेह का नाम जहांगीर लिखा हुआ है ।

Advertisement

जहांगीर का मतलब
करीना कपूर के बड़े बेटे तैमूर के बाद उनके छोटे बेटे जेह के बारे में फैंसkareena saif son name taimur (1) बहुत कुछ जानने को उत्‍सुक हैं, जैसे कि वो कैसे दिखते हैं उनका नाम क्‍या रखा है । बहरहाल, जेह का पूरा नाम जहांगीर अली खान बताया जा रहा है । जहांगीर मुगल बादशाह अकबर के बेटे मोहम्मद नूर-उद-दीन सलीम का दूसरा नाम था,  ये एक पारसी शब्द हैं जिसका अर्थ है ‘पूरे जहां का राजा’ । जेह उनका निक नेम होगा, जैसे तैमूर को घर में टिम कहा जाता है ।

Advertisement

जहांगीर नाम का काला इतिहास
इतिहास में मुगल बादशाह जहांगीर का काला इतिहास दर्ज है । जहांगीर ने सिखों के पांचवें गुरु अर्जुन देव जी को क्रूर यातनाएं दी थीं । इतिहास में दर्ज है कि मुगलकाल में अकबर, गुरु अर्जुन देव के मुरीद थे, लेकिन जब अकबर का निधन हो गया तो इसके बाद जहांगीर के शासनकाल में इनके रिश्ते बिगड़ गए । बताया जाता है कि शहजादा kareena saif son name taimur (2)खुसरो को पनाह देने के कारण गुरु अर्जुन देव से जहांगीर नाराज हो गया था । जहांगीर ने उन्हें मौत की सजा सुनाई थी । लाहौर में मुगल बादशाह जहांगीर ने उन्‍हें घोर शारीरिक यातनाएं देकर मौत की सजा दी, 30 मई 1606 ई. में उन्‍हें रावी नदी में बहा दिया गया । आपको बता दें करीना के बड़े बेटे तैमूर के नाम को लेकर काफी विवाद हुआ था, ये नाम एक क्रूर तुर्क शासक ‘तैमूरलंग’ के नाम पर है । इसे लेकर भी काफी हंगामा मचा था ।