तालिबान के कब्जे के बीच जो बाइडन ने अफगानिस्तान को दिया करारा झटका, कही ये बात

न्यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें अपने सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले पर खेद नहीं है।

New Delhi, Aug 12 : तालिबान ने मंगलवार को कब्जे वाले अफगान क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन का अब देश के 65 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण है, इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान के नेताओं से कहा है कि वो अपनी मातृभूमि के लिये खुद लड़ें।

Advertisement

बाइडेन ने क्या कहा
व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए जो बाइडेन ने कहा अफगान नेताओं को एक साथ आना होगा, Joe biden अफगान सैनिकों की संख्या तालिबान से ज्यादा है, तथा उन्हें लड़ना चाहिये, उन्हें अपने लिये लड़ना होगा, अपने देश के लिये लड़ना होगा।

Advertisement

फैसले पर खेद नहीं
न्यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें अपने सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले पर खेद नहीं है। उन्होने कहा कि ये देखते हुए कि वॉशिंगटन ने 20 सालों में एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किया है, joe biden1 और हजारों सैनिकों को खो दिया है, इस लिहाज से उनका फैसला जायज है, बाइडेन ने कहा कि अमेरिका अफगान बलों को महत्वपूर्ण हवाई सहायता, भोजन, उपकरण और वेतन प्रदान करना जारी रखा है।

Advertisement

रक्षा करने की अपील
काबुल में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि afghnaistan air strike (1) वो उन क्षेत्रीय मिलिशिया गुटों से मदद मांग कर रहे हैं, जिन्होने सालों से तालिबान से मोर्चा लिया है, अशरफ गनी ने नागरिकों से अफगानिस्तान के लोकतांत्रिक ताने-बाने की रक्षा करने की अपील की है।