इस राजघराने में हुई है ज्योतिरादित्य सिंधिया की इकलौती बहन की शादी, ये काम करते हैं बहनोई

ज्योतिरादित्य सिंधिया देश के चर्चित नेता हैं, उनका संबंध राजघराने से हैं । उनकी इकलौती बहन की शादी भी रॉयल फैमिली में हुई है । जानें कौन हैं उनके बहनोई ।

Advertisement

New Delhi, Aug 14: पूर्व कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया अब बीजेपी सरकार में महत्‍वपूर्ण पद पर कैबिनेट मंत्री की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं । नरेंद्र मोदी कैबिनेट के वो चर्चित मंत्री हैं। ज्योतिरादित्य, राजनीतिक जीवन के साथ ही अपने निजी जीवन को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। सिंधिया परिवार पिछले कई दशकों से भारतीय राजनीति में है, पिता माधवराव सिंधिया के निधन के बाद ज्योतिरादित्य ने उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाया । क्‍या आप जानते हैं, उनकी एक बहन भी हैं, अगर नहीं तो आगे जानें ।

Advertisement

4 साल बड़ी हैं बहन चित्रांगदा
माधवराव सिंधिया के दो बच्चे हैं । उनके बेटे ज्योतिरादित्य हैं तो बेटी का नाम चित्रांगदा सिंधिया है । चित्रांगदा, भाई ज्योतिरादित्य से 4 साल बड़ी हैं । परिवार की बेटिया यानी ज्‍योतिरादित्‍य की बुआएं जहां चर्चा में रहती हैं वहीं चित्रांगदा लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं ।

Advertisement

राजसी परिवार में शादी
चित्रांगदा सिंह की शादी कश्मीर रियासत के राजपरिवार में हुई है। चर्चित कांग्रेसी नेता करण सिंह चित्रांगदा के ससुर हैं। चित्रांगदा के पति का नाम विक्रमादित्य सिंह है, वो कांग्रेस पार्टी में हैं । विक्रमादित्‍य, जम्मू कश्मीर विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं।

व्‍यवसायी हैं विक्रमादित्‍य सिंह
राजनीति से इतर ज्योतिरादित्य सिंधिया के जीजा जी विक्रमादित्य होटल व्यवसायी भी हैं । उन्‍होंने अमेरिका से पढ़कर लौटने के बाद से ही इस काम को शुरू किया था । कांगड़ा का मशहूर तारागढ़ रिजॉर्ट माधवराव सिंधिया के दामाद का ही है। चित्रांगदा और विक्रमादित्य के दो बच्चे हैं, बेटे का नाम मार्तंड और बेटी का नाम मृगांका है। सिंधिया की भतीजी मृगांका की शादी पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के पोते निर्वाण सिंह से हुई है। आपको बता दें कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का परिवार पटियाला रियासत से ताल्लुक रखता है।