Video: बस या रेलवे स्‍टेशन नहीं ये है काबुल एयरपोर्ट का हाल, एक दूसरे के ऊपर चढ़ते दिखे लोग

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के बाशिंदे अपनी जान बचाने में जुटे हैं, सोमवार सुबह काबुल एयरपोर्ट का नजारा हैरान करने वाला था ।

New Delhi, Aug 16: एक पूरा देश तालिबान के कब्‍जे में आ चुका है, 20 साल से जिस अफगानिस्तान को पटरी पर लाने की कोशिशें की जा रहीं थीं, उसी अफगानिस्‍तान में अमेरिका ने अपनी फौजें क्‍या हटाई कि एक बार फिर वहां हाहाकार मच गया । तालीबानी कब्‍जे के बाद से ही देश के बाशिंदे जान बचाने की जुगत में लग गए हैं । किस तरह वो देश से बाहर निकल सकें, इसकी कोशिश में जुटे हैं । सोमवार को काबुल एयरपोर्ट पर दिखा नजारा भयावह था । किसी मेले की तरह दिख रहा नजारा लोगों में दहशत के हाल बयां कर रहा था ।

Advertisement

एयरपोर्ट पर भारी भीड़
देश में लगातार बदतर होते हालातों के बीच हजारों की संख्या में लोग अपनीkabul airport जान बचाने के लिए देश छोड़ने के लिए आतुर दिखें । सोमवार सुबह काबुलके अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कुछ ऐसा नजारा रहा, यहां हजारों की संख्या में लोग फ्लाइट पकड़ने के लिए तैयार हैं, एयरपोर्ट में घुसने के लिए जगह नहीं है और पूरी तरह से भगदड़ का माहौल है । वहां मौजूद प्रशासन को मजबूरी हवाई फायरिंग का भी सहारा लेना पड़ा ।

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो
अफगानिस्तान के कई स्थानीय पत्रकारों ने काबुल एयरपोर्ट की तस्वीरों/वीडियो kabul airportको शेयर किया है । वीडियो में इधर उधर परेशान घूमते लोग देखे जा सकते हैं । हजारों की संख्या में लोग अपने बैग लिए घूम रहे हैं और सिर्फ किसी एक फ्लाइट में सीट मिलने का इंतज़ार कर रहे हैं । हालात ये हो गए कि हजारों की भीड़ एयरपोर्ट के रनवे तक आ पहुंची । फ्लाइट में बैठने के लिए भी लोगों में धक्का-मुक्की हो रही है।

Advertisement

Advertisement

बसों और रेल की आ गई याद
ये तस्‍वीरें ठीक वैसी ही लगीं जैसे कि त्‍यौहरों के समय में कभी भारत में बस अड्डे और रेलों का हाल हो जाया करता था । बस की छतों, खिड़कियों से लटके लोग, रेल के ऊपर बैठे लोग । ठीक इसी तरह काबुल एयरपोर्ट में भी हर कोई किसी भी रास्ते से बस फ्लाइट में घुसना चाहता दिखा । लोगों में सत्‍ता परिवर्तन की दहशत साफ दिख रही थी । आपको बता दें, अफगानिस्तान में लगातार खराब होती स्थिति के बीच भारत भी अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है । जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार ने एअर इंडिया से दो एयरक्राफ्ट रिजर्व करने को कहा है, ताकि काबुल से इमरजेंसी हालात में भारतीय नागरिकों को निकाला जा सके ।