अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने पर जो बाइडन ने तोड़ी चुप्‍पी, अशरफ गनी को लेकर ये बोले

अफगानिस्तान में तालिबान का पूरा कब्जा हो गया है, इस बीच पूरी दुनिया में अमेरिकी सेना की वापसी को लेकर बाइडन की आलोचना हो रही है । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्‍या कुछ कहा, आगे पढ़ें ।

Advertisement

New Delhi, Aug 17: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी होते ही तालिबान ने पूरे देश पर कब्‍जा कर लिया है । अमेरिका की ओर से लिए गए इस फैसले की पूरी दुनिया में आलोचना हो रही है । अफगानिस्तान के ताजा हालात के लिए अमेरिकी सेनी की वापसी को जिम्‍मेदार बताया जा रहा है । ऐसी तमाम आलोचनाओं और सवालों से घिरे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब पूरी दुनिया को जवाब दिया है ।

Advertisement

सेना वापसी का फैसला सही-जो बाइडन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्‍तान biden से वापस बुलाने का फैसला एकदम सही है । बाइडन ने कहा कि सेना लगातार जोखिम नहीं उठा सकती है । बाइडन ने दुनिया के नाम अपने संबोधन में कहा- अमेरिका का राष्ट्रपति हूं और आप लोगों को भ्रमित नहीं करूंगा । मेरे बाद भी कोई राष्ट्रपति अमेरिकी सेना की अफगानिस्तान में तैनाती को जारी नहीं रखता । अमेरिकी सैनिकों के परिवारों ने कई अपनों को अफगानिस्तान में खोया है। हम अपनी सेना को लगातार जोखिम उठाने के लिए नहीं भेज सकते ।

Advertisement

सही फैसला लिया है-बाइडन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि दुनिया कह रही है कि हमने अफगानिस्तान को बीच अभियान में छोड़ दिया है, लेकिन मैं जानता हूं कि मैंने हमेशा सही फैसला लेने की कोशिश की है । अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर भी तंज कसा । बाइडन ने कहा कि एक मई की डेडलाइन को लेकर हमारे एग्रीमेंट के बाद भी अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना वापस बुलाने के लिए कोई भी समय अच्छा नहीं था । हालात जो भी बने अचानक बने । अफगानिस्तान की सेना ने घुटने टेक दिए, biden-trump1अफगानी नेता देश छोड़कर भाग गए । बाइडन ले कहा कि हम अफगानिस्तान में स्पष्ट उद्देश्य के साथ गए थे, हमने अल कायदा का सफाया किया । हमारा मिशन ‘राष्ट्र निर्माण’ का नहीं था । ट्रंप काल में 15 हजार अमरीकी सैनिक अफगानिस्तान में थे और हमारे वक्त में 2000 सैनिक अफगानिस्तान में हैं । बाइडन ने स्‍पष्‍ट कहा कि हमारी सेना लगातार लड़ने का जोखिम नहीं उठा सकती है, हम अफगानिस्तान में हालात पर लगातार निगरानी कर रहे हैं ।

अशरफ गनी को लेकर बड़ा बयान
अफगानिस्तान संकट के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अशरफ गनी पर ठीकरा फोड़ा । बाइडन ने कहा कि अफगानिस्तान को कठिन हालात में गनी छोड़कर भाग गए । उनसे सवाल पूछा जाना चाहिए, वह बिना लड़े अफगानिस्तान छोड़कर क्यों भाग गए? राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान के नेता वहां के लोगों के हित के लिए एकजुट joe biden (1)होने में विफल रहे हैं । वह अपने देश के भविष्य के लिए समझौता नहीं कर पाए । बाइडन ने कहा कि अगर हम अफगानिस्तान से नहीं हटते तो वो ऐसा कभी नहीं करते । बाइडन ने ये भी कहा कि हमारे प्रतिद्वंद्वी देश चीन और रूस चाहते थे कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपने करोड़ों डॉलर बर्बाद करे । लेकिन अब हमने फैसला ले लिया है और ये सही फैसला है । अमेरिका ने तालिबान को भी चेतावनी दी है, बाइडन ने कहा कि अगर अमेरिकी सैनिकों को नुकसान पहुंचा तो तालिबान को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।