पके हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करना सेहत के लिए इतना खतरनाक, FSSAI की चेतावनी

पूरी- पकौड़े हों या फिर कुछ और तलने का सामान, कड़ाही में भर के तेल डाला जाता है । जब ये बच जाता है तो दोबारा इस्तेमाल किया जाता है । लेकिन आपकी ये आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है।

New Delhi, Aug 18: एक स्टडी के अनुसार, खाना पकाने के लिए इस्‍तेमाल हुए तेल को दोबारा गर्म करने से वो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । ऐसा तेल खाने से शरीर में फ्री रेडिकल्स बढ़ जाते हैं. इससे शरीर में सूजन और कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ।  FSSAI की गाइडलाइलंस के अनुसार,  पके हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । ट्रांस फैट से बचने के लिए इसका इस्तेमाल तीन बार तक किया जा सकता है । हालांकि जहां तक हो सके इससे लोगों को बचना चाहिए । इससे क्‍या नुकसान हो सकते हैं, आगे पढ़ें ।

Advertisement

कैंसर कारक हो सकता है ऐसा तेल
अगर आप बचे हुए तेल का दोबारा प्रयोग करती हैं तो ये समझ लीजिए कि reuse oil (3) तेल जितनी बार गर्म होकर उबलता है वो उतना ही खतरनाक होता जाता है। धमनियों में रुकावट होने के साथ कैंसर होने की संभावना प्रबल होती जाती है। दोबारा प्रयोग होने वाले तेल में कैंसर कारक तत्व बढ़ते जाते हैं। इसलिए महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है। तेल को बार बार उबालने से उस में कैंसर कारक तत्व पैदा हो जाते हैं । ऐसे तल का सेवन करने से गॉल ब्लैडर या फिर पेट के कैंसर का खतरा उत्पन्न हो जाता है।

Advertisement

कॉलेस्ट्राल बढ़ता है
कड़ाही में तेल जमने से वो काली हो जाती है, आपने भी ये देखा ही होगा। reuse oil (1)ये फैट खाने के साथ आपके शरीर में जाता है। इस से कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है। जिस के कारण मोटापा भी बढ़ सकता है। साथ ही कई और परेशानियां जैसे एसिडिटी और दिल की बीमारी भी हो सकती है। यानी किसी भी सूरत में पके हुए तेल का दोबारा इस्‍तेमाल हानिकारक हो सकता है ।

Advertisement

रखना होगा ध्यान
घर में जो भी शख्‍स खाना बनाता है, उसे इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि reuse oil (4)जितनी जरूरत हो उतना ही तेल इस्तेमाल करें । कड़ाही में तेल डालने से पहले ये ये सोच लें कि कितने तेल में काम हो जाएगा, ये कोशिश करें कि एक बार तेल कड़ाही में डाला तो उसका पूरा इस्तेमाल कर लें, जिस से वो बचे ना। इन बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है ।