अमेरिका ने बिना सैनिकों के तालिबान को किया पस्त, एक बड़े फैसले से पलट दी बाजी

इससे पहले अफगान सेंट्रल बैंक के मुखिया अजमल अहमदी ने सोमवार को कुछ ट्वीट्स में ये भी बताया था कि अमेरिका की ओर से डॉलर की शिपमेंट रुकने वाली है।

New Delhi, Aug 18 : अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिक भले ही वापस बुला लियो हों, लेकिन तालिबान के खिलाफ अभी भी जंग जारी दिख रहा है, इस कड़ी में अमेरिका ने अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक की करीब 9.5 अरब डॉलर यानी 706 अरब रुपये से ज्यादा की संपत्ति फ्रीज कर दी है, इतना ही नहीं देश के पैसे तालिबान के हाथ ना चले जाए, इसके लिये अमेरिकी ने फिलहाल अफगानिस्तान को कैश की सप्लाई पर भी रोक लगा दी है।

Advertisement

अधिकारी ने की पुष्टि
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है, afghanistan taliban अधिकारी ने कहा कि अमेरिका में अफगान सरकार के सेंट्रल बैंक की कोई भी संपत्ति तालिबान के लिये उपलब्ध नहीं होगी, ये संपत्ति ट्रेजरी डिपार्टमेंट की प्रतिबंधित सूची में बनी रहेगी।

Advertisement

सिलसिलेवार ट्वीटस
इससे पहले अफगान सेंट्रल बैंक के मुखिया अजमल अहमदी ने सोमवार को कुछ ट्वीट्स में ये भी बताया था कि taliban अमेरिका की ओर से डॉलर की शिपमेंट रुकने वाली है, क्योंकि यूएस किसी भी सूरत में ये नहीं चाहता कि फंड पर तालिबान का कब्जा हो।

Advertisement

फंड का इस्तेमाल नहीं
तालिबान पर अमेरिकी प्रतिबंध का मतलब है कि अब वो किसी भी फंड का इस्तेमाल नहीं कर सकता, afghanistan taliban हालांकि इसे लेकर यूएस ट्रेजरी विभाग ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, लेकिन इसे अमेरिका की बड़ी जीत बताया जा रहा है।