अशरफ गनी ने अफगानिस्‍तान छोड़ने पर दी सफाई, बताया क्‍या लेकर भागे थे और अब कहां हैं

अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ने पर सफाई दी है, बताया है कि मुल्‍क छोड़ने पर वो अपने साथ क्‍या ले गए ।

New Delhi, Aug 19: अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति अशरफ गनी पर आरोप लग रहे हैं कि वो देश को संकट में छोड़कर भाग गए, अपने देश और देश के लोगों की परवाह तक नहीं की । लेकिन गनी ने मामले में अब सफाई दी है । उन्‍होंने कहा कि वो अब भी वापसी का रास्ता तलाश रहे हैं । अशरफ गनी ने कैश लेकर भागने के आरोपों से भी इनकार किया है । उन्‍होंने एक वीडियो जारी कर सफाई दी है ।

Advertisement

एक जोड़ी कपड़े में छोड़ा मुल्‍क
अफगानिस्तान से भागे पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कैश से भरी गाडि़यों के साथ ashraf gani (5) देश से भागने के आरोपों से इनकार किया है । उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर सफाई दी, उन्‍होंने कहा कि वो सिर्फ एक जोड़े कपड़े में अफगानिस्तान से निकले हैं । पूर्व राष्‍ट्रपति का ये बयान एक फेसबुक पोस्ट के जरिए सामने आया है ।

Advertisement

इस देश में हैं अशरफ गनी
अफगानिस्तान से निकलने के बाद अशरफ गनी ने संयुक्त अरब अमीरात में शरण ली है । यूएई के विदेश मंत्रालय ने अशरफ गनी और उनके परिवार के अपने देश में होनी की खबर पर मुहर लगाई है । यूएई सरकार ashraf gani (7)के मुताबिक गनी और उनके परिवार को मानवीय आधार पर शरण दी गई । वीडियो संदेश में अशरफ गनी ने कह रहे हैं – ‘मेरा देश से भागने और अपने वतन को यूं छोड़ देने का इरादा नहीं था। मैं खून-खराबा रोकने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में हूं। मैं अभी भी अफगानिस्तान वापस लौटने के रास्ते तलाश रहा हूं. मैं न्याय, अफगानी संप्रभुता और सही मायने में इस्लामिक मूल्यों को बहाल करने की लड़ाई लड़ता रहूंगा।’

Advertisement

अफगानिस्तान में नया राष्ट्रपति घोषित
अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए, और अब वहां हालात बदल चुके हैं । वो भले वापस लौटने की बात कर रहे हों, लेकिन किस हैसियत से ये बड़ा सवाल है । दरअसल गनी के देश छोड़ने के बाद अफगानिस्तान amrullah salehके उपराष्‍ट्रपति अमरुल्‍ला सालेह ने खुद को नया राष्ट्रपति घोषित कर दिया है, तजाकिस्तान में तो अफगानी दूतावास के भीतर अशरफ गनी की जगह उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह की तस्वीर भी लगा दी गई है । सालेह पंजशीर में हैं और उन्‍होंने तालिबान के सामने हथियार afghanistan taliban (2)डालने से साफ इनकार कर दिया है । इस बीच अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री बिस्मिल्ला खान ने ट्वीट कर इंटरपोल से मांग की है कि अशरफ गनी को गिरफ्तार किया जाए, जिसने अपनी मातृभूमि को बेचकर भागने का काम किया है।