अमेरिकी विमान से गिरकर हुई थी जिस शख्‍स की मौत, वो बड़ा फुटबॉल खिलाड़ी निकला

काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले सी-17 कार्गो विमान से गिरकर मरने वालों में एक अफगान का युवा फुटबाल खिलाड़ी था । टीम की ओर से उसे श्रद्धांजलि दी गई है ।

New Delhi, Aug 20: अफगानिस्‍तान में तालिबानी कब्‍जे के बाद काबुल एयरपार्ट पर अफरा तफरी की तस्‍वीरें पूरी दुनिया ने देखी । इस बीच दिल दहलाने वाला वो मंजर भी दिखा जब अमेरिकी प्लेन ने उड़ान भरी और उसके पहियों पर चढ़े दो लोग उससे गिर गए । उनकी दर्दनाक मौत का मंजर हर किसी ने देखा । गिरने वाले शख्‍स का अब पता चल गया है, जिस शख्स की मौत हुई वो अफगानिस्तान की राष्ट्रीय युवा फुटबॉल टीम के खिलाड़ी जाकी अनवारी थे ।

Advertisement

16 अगस्‍त का मामला
काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी में 16 अगस्त को जाकी अनवारी भी एयरपोर्ट से उड़ान भर रहे C-17 कार्गो प्लेन पर चढ़ गए थे, लेकिन गिरने से उनकी मौत हो गई । प्‍लेन में जगह ना मिलने के कारण अफगानी लोग अमेरिकी विमान का टायर पकड़कर लटक गए थे । जब प्‍लेन ने उड़ान भरी तो ये हादसा हो गया । अमेरिकी विमान से गिरने के चलते अनवारी की मौत हो गई । रिपोर्ट के अनुसार अनवारी की मौत की पुष्टि खेल महानिदेशालय ने की है।

Advertisement

Advertisement

फुटबॉल टीम ने दी श्रद्धांजलि
अफगानिस्तानी फुटबॉल टीम के एक फेसबुक पेज से जाकी अनवारी zaki anwari (4) की मौत और वजह का खुलासा हुआ। इस फेसबुक पेज पर जाकी अनवारी की फोटो शेयर करते हुए श्रद्धांजलि दी गई थी, बताया गया कि उनकी मौत विमान से गिरने के बाद हो गई। जाकी अनवरी अफगानिस्तान की राष्ट्रीय युवा फुटबॉल टीम का भी हिस्सा थे।

Advertisement

विमान के पहिए पर चढ़े थे कई लोग
15 अगस्‍त को देश पर तालिबान के कब्‍जे के बाद काबुल में अफरा तफरी मच गई थी, अपनी जान बचाने के लिए हजारों लोग 16 अगस्त को काबुल हवाई अड्डे पर पहुंच गए थे । देश से बाहर निकलने की होड़ zaki anwari (2)में कई लोग वहां से उड़ान भर रहे C-17 कार्गो प्लेन पर चढ़ गए थे । जब विमान ने उड़ान भरी तो कुछ की गिरने से मौत हो गई, कई लोग विमान के पहिए और अन्य खाली जगह पर लटक गए थे । बाद में अमेरिकी एयरफोर्स ने भी विमान के व्हील वेल में इंसानी टुकड़े मिलने की पुष्टि की थी, कहा था कि पूरे मामले की जांच की जा रही है।