60 साल की वो सुपरवुमेन, जो तालिबान की नाक के नीचे से 10 लड़कियों को बचा लाई

रूममेट ने रात भर में कागजी कार्रवाई की, पूरी रात दूतावास में बिताई । इस बीच रेनो को सभी लड़कियों के पासपोर्ट मिल गए। रेनो और उनकी दोस्त ने मिलकर दो हफ्ते तक कतर में अमेरिकी दूतावास के साथ काम किया ।

Advertisement

New Delhi, Aug 21: तालिबान के कब्जे के बाद से ही अफगानिस्तान में लोगों का जीना मुहाल हो गया है । तमाम देश अपने-अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए विमान भेज रहे हैं। लेकिन ओक्लाहोमा में रहने वालीं 60 साल की एलिसन रेनो की किसी और वजह से चर्चा हो रही है । रेनो ने 10 लड़कियों को काबुल से वापस लाने का शानदार काम किया है । रेनो ने बताया कि कैसे उन्‍होंने अपनी एक रूममेट की मदद से काबुल में रोबोटिक्स टीम में काम करने वाली 10 लड़कियों का रेस्क्यू करवाया।

Advertisement

2 साल पहले इन लड़कियों से मिली थीं रेनो
9 बच्चों की मां एलिसन रेनो बताती हैं कि साल 2019 में एक्सप्लोर मार्स के एनुअल ह्यूमन टू मार्क प्रोग्राम में उनकी इन 10 अफगानी लड़कियों से मुलाकात हुई थी । इनकी उम्र 16 से 18 साल के बीच थी । इसके बाद से ही वो लगातार उन लड़कियों के संपर्क में रहीं । रीसेनटली जब उन्हें पता चला कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हो गया है तो उन्होंने ठान लिया कि उन लड़कियों को वहां से निकालना ही होगा।

Advertisement

रेस्‍क्‍यू करवाया
रेनो ने कतर में अमेरिकी दूतावास में काम करने वाली अपनी एक पुरानी रूममेट से मदद ली । रेनो खुद हार्वर्ड से पढ़ी हैं, उन्होंने यूएस स्पेस पॉलिसी में मास्टर डिग्री ली है। रेनो बताती हैं कि जब उन्‍हें पता चला कि वो जिन लड़कियों से रोज बात करती हैं, वह अफगानिस्तान में तालिबान के बीच फंसी हैं तो उन्‍हें समझ नहीं आ रहा था कि कहां से शुरूकिया जाए । वो खुद को असहाय महसूस कर रही थीं । इसके बाद रेनो ने कतर जाने का फैसला कर लिया ।

रूममेट ने की मदद
रेनो ने उड़ान भरने से पहलेद वाशिंगटन के अपने पुराने रूममेट को याद किया । उड़ान भरने से पहले उसे पूरा हाल बताया । इसके बाद रूममेट ने रात भर में कागजी कार्रवाई की, पूरी रात दूतावास में बिताई । इस बीच रेनो को सभी लड़कियों के पासपोर्ट मिल गए। रेनो और उनकी दोस्त ने मिलकर दो हफ्ते तक कतर में अमेरिकी दूतावास के साथ काम किया । इसके बाद 10 लड़कियों को अमेरिकी सैनिकों की सुरक्षा में तालिबान से बचाकर एयरपोर्ट लाया गया । कुछ समय बाद जब उन्‍हें पता चला कि लड़कियां विमान में बैठ गई हैं, उड़ान भर ली है। ये सुनने के बाद रेनो की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।