IAS की नौकरी छोड़ खड़ा किया 14,000 करोड़ का बिजनेस, जानें कौन हैं रोमन सैनी

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समय अनएकेडमी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपये से अधिक है। अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जिस पर आईएएस समेत 35 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

New Delhi, Aug 21: रोमन सैनी ने महज 16 साल की उम्र में प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज AIIMS की परीक्षा पास कर ली थी। इसके कुछ समय बाद IAS में भी सफलता पाई, लेकिन फिर सब कुछ छोड़ अपना बिलनेस शुरू कर दिया । सबको लगा रोमन कुछ गलत कर रहे हैं, अति आत्‍मविश्‍वास में वो कुछ नहीं कर पाएंगे । लेकिन आज अनएकेडमी की ग्रोथ बताती है कि रोमन ने कुछ गलत नहीं किया ।

Advertisement

देश में 18वीं रैंक मिली थी
पूर्व IAS रोमन सैनी राजस्थान के कोटपुतली के रायकरनपुर के रहने वाले हैं । मां गृहिणी और पिता इंजीनियर हैं। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद रोमन ने एनडीडीटीसी में बतौर जूनियर रेजिडेंट काम किया । IAS Roman Saini (5) 22 साल की उम्र में IAS की मुश्किल परीक्षा पास कर वो 23 साल की उम्र में प्रशासनिक सेवक बन गए। IAS परीक्षा में पूरे देश में 18वां रैंक हासिल किया था। रोमन डॉक्‍टर से आईएएस क्‍यों बने, ये भी हैरान करने वाली बात है । रोमन खुद कहते हैं कि उन्‍हें जब ये महसूस हुआ कि देश में गरीबी किस कदर है और कैसे इन लोगों में उनकी सेहत, साफ-सफाई और पानी की समस्या को लेकर जागरुकता की जरूरत थी । जिसके वो डॉक्‍टर के पेशे में रहकर ठीक नहीं कर सकते थे । इसलिए उन्‍होंने सिविल सेवा में जाना जरूरी समझा ।

Advertisement

पढ़ाई है जरूरी
रोमन ने देश के लाखों बच्चों के सपने वाली IAS की नौकरी कुछ बड़ा करने के लिए छोड़ दी । युवाओं की बेहतर पढ़ाई के लिए अनएकेडमी शुरू करने का फैसला किया। रोमन की अनएकेडमी का हेडक्वार्टर IAS Roman Saini (4)बेंगलुरु में है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समय अनएकेडमी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपये से अधिक है। अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जिस पर आईएएस समेत 35 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

Advertisement

दोस्तों के साथ बनाई कंपनी
रोमन को लेगता था कि देश में कई बच्चे ऐसे हैं जो पढ़ने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन सही मार्गदर्शन न मिलने की वजह से वे प्रतियोगी परीक्षा में सफल नहीं हो पाते। इसी के बाद उन्‍होंने फ्री ऑनलाइन कोचिंग के जरिये ऐसे युवाओं की मदद का आइडिया आया । ‘Unacademy’ ऑनलाइन कोचिंग वेबसाइट है जिसे रोमन ने अपने दोस्त गौरव मुंजालIAS Roman Saini (2) के साथ शुरू किया है । वो कई स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फ्री कोचिंग भी दे रहे हैं । अनएकेडमी वाईफाई, प्रेप लेडर, कोड शेफ, मास्टरी जैसी कंपनी को एक्वॉयर कर चुकी है। इसके अलावा अनएकेडमी आईपीएल की भी ऑफिशियल पार्टनर भी रह चुकी है। रोमन यूट्यूब पर भी वीडियो के जरिए हजारों छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं ।