झांसी से था कल्याण सिंह का खास रिश्ता, इस बहन के घर आकर खाते थे कढ़ी-मूंग की दाल

कल्‍याण सिंह अपने व्‍यवहार के लिए भी जाने जाते हैं, बीजेपी के इस वरिष्‍ठ कुशल राजनेता का झांसी की लक्ष्मी देवी राजपूत के परिवार से गहरा नाता था ।

New Delhi. Aug 23: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन हो गया, आज उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव अलीगढ़ के अतरौली के नरौरा में हुआ । कल्याण सिंह एक राजनेता ही नहीं बल्कि एक महान लोकप्रिय जननेता थे । उनसे जुड़े किस्‍से आज जमकर चर्चा में हैं । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनने से लेकर राज्‍य के मुख्यमंत्री बनने तक के सफर में झांसी की एक बहन का नाम हमेशा उनके साथ सामने आता रहा । कौन हैं ये आइए उनके बारे में आगे जानते हैं ।

Advertisement

झांसी आकर बहन से मिलते थे कल्‍याण सिंह
कल्‍याण सिंह जब भी झांसी आते अपनी इस बहन से जरूर मिलते थे । kalyan singh (1) इनका नाम लक्ष्मी देवी राजपूत था । कल्याण सिंह जब भी झांसी आते, वे अपनी बहन से जरूर मिलने आया करते थे । लक्ष्‍मी देवी सीपी मिशन कंपाउंड में रहती थीं, उनका और उनके परिवार का वरिष्‍ठ नेता से गहरा लगाव था । अलीगढ़ में रिश्तेदारी होने के चलते लक्ष्मी देवी कल्याण सिंह की बहन लगा करती थीं ।

Advertisement

कई बार घर आए थे कल्‍याण सिंह
लक्ष्मी देवी राजपूत के बेटे अनिल बताते हैं कि उनके मामा यानी कल्याण kalyan singh atalसिंह मुख्यमंत्री बनने के बाद कई बार उनके घर आए । लक्ष्मी देवी की सबसे बड़ी बहू पूनम उनके लिए उनकी पसंद का पकवान बताती थीं । मीडिया ये बात करते हुए पूनम ने बताया कि हम सभी लोग कल्याण सिंह जी को मामा ही कहते थे और जब भी उनका झांसी आना होता था तो हम लोगों को पहले ही सूचना दे दी जाती थी ।

Advertisement

कढ़ी – मूंग की दाल थी पसंद
पूनम बताती हैं कि मामा ससुर कल्‍याण सिंह के आने की सूचना मिलने के बाद वो तैयारी में जुट जाती थीं । उनकी पसंद का खाना कभी कढ़ी, तो कभी मूंग की दाल तैयार किया जाता था ।
शादियों में भी हुए शरीक
लक्ष्मी देवी राजपूत के 6 बच्चे हैं, जिनमें से 5 बच्चों की शादी में कल्याण सिंह शामिल हुए हैं । लक्ष्मी देवी राजपूत का निधन इसी साल मार्च में हो गया था, तब कल्याण सिंह ने फोन पर बच्‍चों का हालचाल जानकर उनके साथ दुख बांटा था । उन्‍होंने कहा था कि वो अभी ठीक नहीं हैं, जल्द ठीक होकर घर आएंगे । अनिल ने आगे बताया कि अगर उनकी मां जिंदा होंती तो आज कल्याण सिंह के निधन की खबर सुन अलीगढ़ जरूर जातीं । आपको बता दें जब कल्याण सिंह ने भाजपा छोड़कर अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय क्रांति पार्टी बनाई थी तो उनकी मां ने भी बीजेपी से नाता तोड़ दिया था । कल्याण सिंह ने लक्ष्मी देवी को अपनी पार्टी में महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था।