कभी KBC में जीते थे 5 करोड़, फिर कंगाल हो गए, सुशील कुमार की दुखभरी दास्‍तान

सुशील कुमार ने केबीसी में 5 करोड़ रूपए जीतकर इतिहास रच दिया था, लेकिन जितना जल्‍द ये पैसा आया उतना ही जल्‍दी चला भी गया । सुशील कुमार ने आपबीती बताई है ।

New Delhi, Aug 25: टीवी का सबसे पॉपुलर क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति एक बार फिर दर्शकों के बीच हाजिर हो गया है, 13वें सीजन में कई नए एडीशन के साथ अमिताभ बच्‍चन सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे सोनी टीवी पर अपने सवालों के साथ देखे जा सकते हैं । इस शो में अब तक कई खिलाड़ी एक करोड़ की रकम जीतकर अपनी बुद्धिमत्‍ता का परिचय दे चुके हैं, लेकिन एक नाम जो सबके जहन में आज भी है वो है सुशील कुमार का । 5 करोड़ की रकम जीतने वाले सुशील कुमार केबीसी 5 का हिस्‍सा रहे थे । लेकिन इस जीत ने उनकी जिंदगी तो बदली लेकिन एक बार फिर वो उसी मोड़ पर पहुंच गए हैं जहां से कभी सफलता की छलांग मारी थी ।

Advertisement

अमिताभ बच्‍चन भी हुए थे प्रभावित
सुशील कुमार ने अपनी समझदारी के चलते शो को जीता और 5 करोड़ की sushil kumar KBC (4) धनराशि अपने नाम की थी । बिहार के सुशील कुमार की प्रतिभा के कायल खुद अमिताभ बच्चन भी हुए थे । 5 करोड़ की भरी भरकम रकम ने सुशील कुमार की जिंदगी बदल दी थी, लेकिन अब हालात फिर वैसे ही हो गए हैं । सुशील कुमार ने एक फेसबुक पोस्ट में आपबीती बताई । उन्‍होंने बताया कि कैसे कौन बनेगा करोड़पति को जीतने के बाद उनका बुरा समय शुरू हो गया था ।

Advertisement

सुशील कुमार की पोस्‍ट
सुशील कुमार ने इस पोस्‍ट में लिखा है- ‘2015-16 का समय मेरे लिए काफी मुश्किल था. मैं लोकल सेलिब्रिटी होने के नाते मैं बिहार में अलग-अलग जगह पर महीने में 10 से 15 शोज अटेंड करता था. इसी बीच मैं अपनी पढ़ाई से भी दूर होता जा रहा था.’ सुशी आगे लिखते हैं- ‘क्योंकि मैं एक लोकल फिगर था, उस समय मैं मीडिया को बहुत गंभीरता से लेता था. असल में कई बार पत्रकार मेरे बारे में लिखते और मेरा इंटरव्यू भी लेते थे. मुझे उनसे बात करने का कोई एक्सपीरियंस नहीं था, लेकिन फिर भी मैं उन्हें अपने बिजनेस और अन्य चीजों के बारे में बता दिया करता था, ताकि लोगों को यह ना लगे कि मैं बेरोजगार हूं. हालांकि मेरा बिजनेस कुछ ही दिनों में खराब हो जाता था.’

Advertisement

लोगों से मिला धोखा
सुशील कुमार ने आगे लिखा- ‘केबीसी के बाद मैं भलाई करने वाला इंसान sushil kumar KBC (2)बन गया था, जिसे गुपचुप तरीके से डोनेशन देना पसंद था. मैंने एक महीने में कई इवेंट अटेंड कर पैसे डोनेट करता था, जिसकी वजह से कई बार लोगों ने मुझसे धोखा किया, जिसके बारे में मुझे बहुत देर से पता चला था.’ सुशील के मुताबिक पढ़ाई से दूरी की वजह से वो दूसरों से बात करने में हिचकिचाहट महसूस करने लगे थे । सुशील ने कहा कि वो समय के साथ शराब और धूम्रपान के भी आदि हो गए थे ।

जब बताया, पैसा खत्‍म हो गया
सुशील ने एक अंग्रेजी पत्रकार को बताया था कि उनका केबीसी से जीताsushil kumar KBC (3) सारा पैसा खत्म हो गया है और वह दो गाय पाल रहे हैं और उनका दूध बेचकर गुजारा कर रहे हैं । जब यह खबर फैली तो सबने सुशील कुमार से किनारा कर लिया । इसके बाद वो मुंबई आ गए गए, सुशील कुमार के मुताबिक उन्होंने फिल्मी दुनिया के बारे में सीखा,  एक दोस्त के साथ रहे और स्क्रिप्ट लिखीं । उनसे यह स्क्रिप्ट एक प्रोड्यूसर ने 20 हजार रुपये में खरीद ली । फिर वो मुंबई से बिहार वापस गए और टीचर बन गए । अब शराब और सिगरेट दोनों छोड़ चुके हैं और पर्यावरण की बेहतरी का काम कर रहे हैं ।