वेबसीरीज रिलीज होते ही ट्रेंड हुआ UninstallHotstar, यूजर्स बोले- जो राम का नहीं, वो काम का नहीं

ट्विटर पर आज सुबह से ही #UninstallHotstar हैशटैग ट्रेंड हो रहा है। यूजर्स बहुत गुस्‍से में है, लगातार स्‍क्रीनशॉट शेयर कर नई वेबसीरीज का विरोध कर रहे हैं ।

New Delhi, Aug 27: ट्विटर पर आज सुबह से ही #UninstallHotstar  ट्रेंड कर रहा है । कई यूजर्स ने इस एप को अपने फोन से हटाकर उसके स्‍क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कहा है कि ‘जो हमारे प्रभु श्रीराम का नहीं! वह मेरे किसी काम का नहीं।’ ये सब देखकर पहला सवाल यही आता है कि आखिर ऐसा क्‍या हो गया है । दरअसल हॉटस्‍टार एप का ये बायकॉट, इस प्‍लेटफॉर्म पर रिलीज हुई नई वेबसीरीज द एंपायर की वजह से है । यह सीरीज ‘बाबर’ की कहानी पर आधारित है, और अब ये विवादों में आ गई है ।

Advertisement

शुक्रवार से हुई रिलीज
‘द एम्‍पायर’ वेब सीरीज ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर 27 अगस्‍त से स्‍ट्रीम हो रही है । सीरीज में कुणाल कपूर के साथ डिनो मोरिया और शबाना आजमी लीड किरदारों में है । यह सीरीज हिंदी में है और मुगल राजा the_empire_hotstar (2)बाबर की कहानी पर आधारित है। सीरीज को फेमस डायरेक्‍टर निखिल आडवाणी ने उपन्यास ‘एम्पायर ऑफ द मुगल – रेडर्स फ्रॉम द नॉर्थ’ से प्रेरित होकर बनाया है । ये उपन्‍यास एलेक्स रदरफोर्ड ने लिखा है ।

Advertisement

Advertisement

ट्रेलर देखकर की शिकायत
दरअसल सीरीज के ट्रेलर को देखने के बाद एक सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल और ऐक्‍ट‍िविस्‍ट विकास पांडे ने ‘हॉटस्‍टार’ से इसकी शिकायत की थी, जिसे हॉटस्‍टार के अधिकारियों ने खारिज कर दिया है। सीरीज के ट्रेलर में बाबर के एक डायलॉग पर भी आपत्ति जताई गई है, जिसमे वो कह रहा है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि जिंदगी कितनी लड़ती है, क्‍योंकि अंत में जीत मौत की होती है और वह 14 साल की उम्र से ही मौत से लड़ रहा है। आरोप है कि सीरीज में बाबर को ग्‍लोरिफाई किया गया है । द एंपायर में दिखाया गया है कि कैसे बाबर ने भारत में लोधी सम्राज्‍य पर हमला किया था।

Advertisement

हत्‍यारा था बाबर, महिमामंडन क्‍यों?
शिकायतकर्ता विकास पांडे के मुताबिक बाबर एक हत्यारा था और उसने भारत की जीत में लाखों हिंदुओं को मार डाला था । उसने राम जन्मभूमि को भी नष्ट कर दिया था । शिकायतकर्ता के मुताबिक यह सीरीज ‘बाबर’ का महिमामंडन करती हुई जान पड़ती है और इसलिए आपत्तिजनक है । विकास की ओर से कहा गया है कि 500 से ज्‍यादा साल गुजर जाने के बाद भी बाबर की हरकतें दुनियाभर के हिंदुओं के लिए दर्द का कारण हैं, इसलिए यह सीरीज भारत में गंभीर कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा कर सकता है।
हॉटस्‍टार की सफाई
वहीं हॉटस्‍टार की ओर से कहा गया है कि उनकी सीरीज में ‘बाबर’ का महिमामंडन नहीं है। सिर्फ ट्रेलर देखकर कोई धारणा ना बनाई जाए । जवाब में कहा गया है कि यह वेब सीरीज राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला के विराजमान के पक्ष में 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का ही संदर्भ देती है। एप अधिकारियों की ओर से कहा गया कि, ‘शिकायतकर्ता ने इस बारे में बात की कि कैसे बाबर लाखों हिंदुओं की हत्या और जबरन धर्म परिवर्तन के साथ-साथ मंदिर को ध्वस्त करने और उसी भूमि पर उसके नाम पर एक मस्जिद का निर्माण करने के लिए जिम्मेदार है। सीरीज में ऐसा कोई संदर्भ नहीं रखा गया है।’ बहरहाल, इस सीरीज के चलते हॉटस्‍टार मुसीबत में जरूर आ गया है । सोशल मीडिया पर अनस्‍टॉल हॉटस्‍टार टॉप में ट्रेंड कर रहा है ।

https://twitter.com/Anand_Bharat1st/status/1431129533327966209