टोक्यो से आई बड़ी खुशखबरी, भारत की बेटी ने रचा इतिहास, लहराया तिरंगा

भाविना पाटिल पैरालंपिक खेलों के इतिहास में भारत के लिये मेडल जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी हैं, उनसे पहले दीपा मलिक इन खेलों में मेडल जीत चुकी हैं।

New Delhi, Aug 29 : भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई है, वीमंस सिंगल क्लास 4 के फाइनल में चीनी खिलाड़ी थाउ यिंग के हाथों उन्हें 11-7, 11-6, 11-6 से हार का सामना करना पड़ा, उन्होने देश की झोली में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जाला है, इसके साथ ही टोक्यो पैरालंपिक में भी टोक्यो ओलंपिक की तरह की भारत का खाता सिल्वर मेडल के साथ खुला है।

Advertisement

मीरा बाई चानू
आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोला था, दुनिया की नंबर एक चीनी खिलाड़ी पूरे मुकाबले में ही भारतीय खिलाड़ी पर हावी रही।

Advertisement

दूसरी भारतीय महिला
भाविना पाटिल पैरालंपिक खेलों के इतिहास में भारत के लिये मेडल जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी हैं, उनसे पहले दीपा मलिक इन खेलों में मेडल जीत चुकी हैं, दीपा ने 2016 में रियो पैरालंपिक में गोला फेंक में 4.61 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता था, इससे पहले सेमीफाइल में भाविना पटेल ने दुनिया की तीसरे नंबर की चीनी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था, भाविना ने सेमीफाइनल मुकाबला 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से जीता था।

Advertisement

बचपन में ही हो गया था पोलियो
भाविना को 12 महीने की उम्र में ही पोलियो हो गया था, पैरा टेबल टेनिस में कुल 11 कैटेगरी होती है, कैटेगरी 1 से 5 तक के एथलीट व्हीलचेयर पर खेलते हैं, क्लास 6 से 10 तक के एथलीट खड़े होकर खेल सकते हैं, क्लास 11 के एथलीटों में मानसिक समस्या ही है, भारत की भाविना बेन पटेल ने भी व्हीलचेयर के सहारे पोडियम तक का सफर तय किया है।