सिर्फ 40 के थे सिद्धार्थ शुक्ला, जानें क्‍यों युवा हो रहे इस बीमारी के शिकार, क्‍या सावधानी रखें

सिद्धार्थ शुक्‍ला की असमय मौत ने सबको चौंका दिया है, एक फिट लगने वाले शख्‍स की अचानक मौत कैसे हो सकती है । आजकल युवाओं के लिए सेहत का ये खतरा बढ़ गया है ।

New Delhi, Sep 02: अभिनेता और बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला की गुरुवार को मौत हो गई । मौत का शुरुआती कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है । महज 40 साल के इस फिट अभिनेता की मौत की खबर सबको सन्‍न कर गई । सलमान खान, अक्षय कुमार, आर माध्‍वन, रश्मि देसाई, अर्जुन बिजलानी जैसे कई एक्‍टर ने उनके निधन की खबर को सुन गहरे सदमे की बात कही, ये भी लिखा कि बहुत जल्‍दी चले गए । वाकई, ये कोई उम्र नहीं थी जाने की । लेकिन पिछले कुछ सालों में दिल की बीमारी के खतरे बढ़े हैं, खासतौर पर युवाओं में । आखिर क्‍या है वजह आगे पढ़ें ।

Advertisement

नशा, शराब, धूम्रपान
मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में ज्यादातर युवा 18 से 25 साल की उम्र में ही स्‍मोकिंग करने लगते हैं, यही वजह है कि कम उम्र में उनकी ये आदत उन्हें कार्डियोवस्कुलर डिजीज का शिकार बना रही हैं । जो युवक दिन भर में 10 सिगरेट पी जाते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा 50 फीसदी तक बढ़ जाता है ।
जंक फूड
इसके अलावा जंक फूड युवा पीढ़ी को अंदर से कमजोर बना रहा है । फ्राईड, प्रोसेस्‍ड, मैदा का बना खाना ना शरीर के लिए अच्‍छा है ना दिल के लिए ।
काम का दबाव
आजकल के युवा सफलता पाने की अंधी दौड़ में दौड़ रहे हैं, वर्क प्रेशर में ना दिन देखते हैं ना रात ना खाना ना पीना । जिसका असर दिल पर पड़ता है ।

Advertisement

स्टेरॉयड
कई युवा बॉडी बनाने के चक्‍कर में गलत दवाएं ले लेते हैं, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की फिजीक का क्रेज इतना ज्यादा है कि वो उनकी तरह बॉडी बनाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं । ये तो ठीक है लेकिन जल्‍दी के चक्‍कर में स्टेरॉयड खाना बड़ी गलती हो सकती है ।
तनाव
सबसे बड़ी मुसीबत है बेकार का तनाव । सोच-सोच कर युवा अपना दिमाग खराब कर लेते हैं, एंग्जाइटी डिसऑर्डर के चलते स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल भी बढ़ जाता है । ये हार्ट अटैक की संभावना को बहुत बढ़ा देता है ।
नींद पूरी ना होना
नींद का दिल से गहरा कनेक्शन है, 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है । पर्याप्त नींद ना लेने वालों में डिप्रेशन भी ज्यादा पाया जाता है।

Advertisement

हार्ट अटैक के लक्षण
यूं तो हार्ट अटैक जानलेवा होता है, कई बार ये इतना तीव्र और अचानक होता है कि बचने का समय नहीं मिल पाता । लेकिन कई बार कुछ समय पहले से कुछ लक्षण देखकर इसके होने का अंदाजा लगाया जा सकता है । डॉक्‍टर्स कहते हैं कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही कई ऐसे लक्षण होते हैं जो व्यक्ति को संकेत देते हैं कि संभल जाओ । ये संकेत हैं – बहुत अधिक थकान होना, नींद न आना, सांस लेने में दिक्कत, सीने में बेचैनी, खट्टी डकार,अनियमित दिल की धड़कन और पैर और टखने की सूजन हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षण हैं । कुछ ऐसे लक्षण दिखें तो इन्‍हें इग्‍नोर नहीं करना चाहिए ।

सावधानी
दिल की बीमारी से बचना है तो आपको अपना ध्‍यान रखना होगा, ऊपर बताए कारणों से खुद को दूर रखना होगा । नियमित एक्‍सरसाइज, संतुलित खान-पान, तले भुने से परहेज, तनाव कम लेना आदि को फॉलो कर बेहतर लाइफस्‍टाइल की आदत डालनी होगी । फल और सब्जियों का सेवन कर, जंक फूड को डायट से बाहर का रास्‍ता दिखाना होगा । अधिक चीनी, अधिक नमक का सेवन बंद करना होगा । नशे को अभी से ना कहना होगा ।