50 साल बाद टीम इंडिया ने ओवल में जीता टेस्ट मैच, ऐतिहासिक जीत की बड़ी बातें

विराट कोहली एशिया के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होने इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर 3 टेस्ट मैचों में मात दी है, 2 मैच को उन्होने इसी सीरीज में जीते हैं।

New Delhi, Sep 07 : विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में एक बार फिर इतिहास रच दिया है, भारत ने लॉर्ड्स के बाद ओवल टेस्ट में भी इंग्लैंड को मात दी, अब वो सीरीज में 2-1 से आगे हैं, खेल के पांचवें दिन टीम इंडिया को जीत के लिये 10 विकेट की दरकार थी, उसके गेंदबाजों ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को सिर्फ 210 रनों पर ढेर कर दिया, टीम इंडिया ने ये मैच 157 रनों से जीता, इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया, उसने कई उपलब्धियां अपने नाम की, आइये इस पर एक नजर डालते हैं।

Advertisement

50 साल बाद इतिहास
टीम इंडिया ने पूरे 50 साल 13 दिन बाद ओवल में टेस्ट मैच जीता, Team India भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर 24 अगस्त 1971 को हराया था, वो मैच भारत ने 4 विकेट से जीता था, अब भारतीय टीम ने एक बार फिर ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से हराया है।

Advertisement

विराट इकलौते कप्तान
विराट कोहली एशिया के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होने इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर 3 टेस्ट मैचों में मात दी है, Team India 2 मैच को उन्होने इसी सीरीज में जीते हैं, वहीं एक मैच उन्होने पिछले दौरे पर 2018 में जीता था, यही नहीं विराट एशिया के इकलौते कप्तान हैं, जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में एक से ज्यादा टेस्ट जीते हैं।

Advertisement

विश्व रिकॉर्ड
विराट कोहली ने 20वीं बार कोई टेस्ट मैच 150 से ज्यादा रनों से जीता है, TEam India ये एक विश्व रिकॉर्ड है, उनसे पहले रिकी पोटिंग ने 150 रनों से 18 टेस्ट मैच जीते थे। टीम इंडिया ने इंग्लैंड में अपना 9वां टेस्ट मैच जीता, भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में भी 9-9 टेस्ट मैच जीते हैं।