71साल के हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, बधाईयों का तांता, जानें आज क्या खास करने वाले हैं PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज देश भर में जश्‍न का माहौल होगा, बीजेपी ने इसके लिए जोरदार तैयारियां की हुई हैं । लेकिन पीएम इस दिन में क्‍या खास करने वाले हैं, वो आगे पढ़ें ।

Advertisement

New Delhi, Sep 17: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है, इस मौके पर बीजेपी देशभर में अलग- अलग कार्यक्रम आयोजित कर रही हे । आज नमो ऐप पर प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन से जुड़़ी एक झांकी दिखाई जा रही है । इसके साथ ही नमो ऐप पर ‘अमृत प्रयास’ नाम से पर एक ऑप्शन जोड़ा गया है, इके जरिए देशवासी ब्लड डोनेशन कैंप, स्वच्छता अभियान, वृद्धाश्रम में सेवा जैसे कार्यों में हिस्सा ले सकते हैं । लोगों से बीजेपी ने अपील की है कि वो जन्मदिन के शुभकामना संदेश के साथ देश की सेवा करने का प्रण लें।

Advertisement

बाधाईयों का तांता
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। ‘देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। मोदी जी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी जी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त व निर्णायक नेतृत्व मिला है, जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर न सिर्फ उन्हें समाज में गरिमामयी जीवन दिया बल्कि अपने अथक परिश्रम से विश्वभर को यह दिखाया कि एक प्रजावत्सल नेतृत्व कैसा होता है।’

Advertisement

पीएम क्‍या करेंगे खास?
बीजेपी प्रधानमंत्री के जन्‍मदिन को महोत्‍सव के रूप में मना रही है लेकिन modiप्रधानमंत्री आज का दिन भी आम दिनों की तरह ही बिताएंगे । जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी अपने 71वें जन्मदिन को आम दिनों की तरह व्यस्त दिनचर्या और बिना किसी उत्सव के बिताएंगे । जबकि बीजेपी दिल्ली मुख्यालय पर ‘सेवा और समर्पण अभियान’ कार्यक्रम की शुरुआत होगी, ये कार्यक्रम 7 अक्टूबर तक चलेगा । खास बात ये कि 7 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री मोदी के राजनीतिक सफर के बीस साल भी पूरे हो रहे हैं ।

रक्‍तदान शिविर, किसानों को सम्‍मानित करने का है कार्यक्रम
बीजेपी युवा संगठन आज के दिन रक्तदान शिविर लगा रहा है । अभियान के तहत 17 सितंबर से 20 सितंबर तक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा, मेडिकल सेल इसका समन्वय करेगा । अनुसूचित मोर्चा के कार्यकर्ता गरीब बस्तियों में फल व अन्य आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर सेवा कार्य करेंगे, तो वहीं पिछड़ा वर्ग के कार्यकर्ता अनाथालय और वृद्ध आश्रम में जाकर फल वितरण और दूसरे सेवा कार्य करेंगे। सेवा एवं समर्पण अभियान के तहत किसान मोर्चा द्वारा किसान सम्मान दिवस का आयोजन भी होगा और 71 किसानों और 71 जवानों को सम्मानित किया जाएगा । इसके साथ ही कोरोना काल में सेवा कार्य करने वाली 71 महिलाओं को भी महिला मोर्चा द्वारा सममानित करने का कार्यक्रम है ।