देश सेवा के नाम किया ब्यूटी क्वीन बनने का सपना, लेफ्टिनेंट गरिमा यादव बन गईं मिसाल

मिलिए हरियाणा की शेरनी लेफ्टिनेंट गरिमा यादव से । मॉडलिंग में करियर बनाने का सपना उन्‍हें किसी और ही दिशा में ले गया और वो बन गईं इंडियन आर्मी की अफसर ।

New Delhi, Sep 21: गरिमा यादव एक साधारण परिवार की बेटी हैं, 1994 में जन्‍मी गरिमा को ग्‍लैमर वर्ल्‍ड बहुत भाता था । मध्‍यम वर्गीय परिवार से होने के कारण गरिमा ने शिक्षा और परवरिश साधारण ही पाई । गरिमा के परिवार में कई ऐसे लोग भी थे जो देश सेवा में लगे हुए थे । लेकिन गरिमा का शुरुआती रुझान इसमें नहीं बल्कि कुछ और करने का था । उन्‍होंने अपने कॉन्फिडेंस को बिल्‍ड करने के लिए स्‍टेज को चुना । नाटक में हिस्सा लिया, निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता के साथ मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया ।

Advertisement

सेना में जाने की छुपी हुई तमन्‍ना
लेकिन इस सबके बीच उनके दिल में सेना में जाने की तमन्‍ना भी हिलोरे खाती रही । Lieutenant Garima Yadav (2)मॉडलिंग के साथ तैयारी कभी नहीं छोड़ी । गरिमा ने एसएससी की तैयारी जारी रखीं । इसी बीच उन्हें एक नेशनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने का मौका मिला, यहां गरिमा ने 20 राज्यों से आई कंटेस्‍टेंट को हराकर चार्मिंग फेस का खिलाब अपने नाम कर लिया । इस खिताब के साथ ही उन्‍हें कई ऑफर भी आने लगे । फिल्‍मों से लेकर म्‍यूजिक एल्‍बम तक । लेकिन उन्‍होंने इस सबसे इनकार कर दिया ।

Advertisement

2017 में एग्‍जाम किया पास
गरिमा के लिए इन ऑफर्स से ज्‍यादा इम्‍पॉर्टेंट थे एसएसी के एग्जाम, जो कि एकदम नजदीक आ चुके थे । लेकिन गरिमा की तैयारी पक्‍की थी और साल 2017 में पहली ही कोशिश में उन्‍होंने इसे पास कर देश में दूसरा स्थान हासिल किया । चकाचौंध और शौहरत की दुनिया से इतर गरिमा अब देश सेवा के लिए पूरी तरह तैयार थी । गरिमा कोLieutenant Garima Yadav (4) इटली में होने वाले इंटरनेशनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट से बुलावा भी आया था लेकिन उसी दिन उन्‍हें चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में दाखिला लेने का लेटर भी मिला था । लक्ष्‍य सामने था, और गरिमा ने वहीं किया जो उनके दिल ने कहा । वो पहुंच गईं आर्मी ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी ।

Advertisement

ट्रेनिंग में हुईं परेशान,लेकिन हौसला नहीं छोड़ा
गरिमा ट्रेनिंग के लिए पहुंचीं लेकिन यहां का सख्‍त अंदाज उनके लिए मुश्किल Lieutenant Garima Yadav (1) बन गया । अब तक फिगर बनाने के लिए वो हल्‍की डायट लेती रहीं, लेकिन अब ट्रेनिंग के लिए सख्‍त जान होना जरूरी था । ऐसे में Lieutenant Garima Yadav (3)ट्रेनिंग की शुरुआत मुश्किल रही । गरिमा बताती हैं कि उन्‍होंने खुद को बदला, शरीर पर काम किया । खुद को मजबूती से ट्रेन किया और अब वो देश की सेवा कर रही हैं ।  ‘मैंने खुद को बदला, अपनी डाइट को बदला, शरीर के आकार और मजबूती पर काम किया ।