पितृ पक्ष 2021: इन बातों से मिलता है पितरों के नाराज होने का संकेत, अभी जान लीजिए

पितृ पक्ष शुरू हो गए हैं, इस काल में कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक होता है । खास तौर पर वो संकेत जो पितरों की नाराजगी की ओर इशारा करते हैं ।

Advertisement

New Delhi, Sep 22: पितृ पक्ष 20 सितंबर से शुरू हो चुके हैं, ये अगले महीने की 6 तारीख तक चलेंगे । इस काल में पितरों को प्रसन्‍न करने, उनकी आत्‍मा की शांति के लिए पूजा-पाठ आदि किए जाते हैं । श्राद्ध पक्ष के दौरान कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके सपने में उनके पितृ आते हैं, उन्‍हें कुछ बातें कहते हैं । ऐसे में इसे तर्पण से जोड़कर देखा जाता है, आगे जानें क्‍या ये पितरों की अतृप्ति के संकेत हैं ।

Advertisement

पितरों के सपने में आने का कारण
पितरों के सपने में आने के कई कारण बताए जाते हैं लेकिन विज्ञान के अनुसार श्राद्ध के समय हम अपने पूर्वज इसलिए सपने में दिखते हैं क्‍योंकि इस काल में हमारा दिमाग उन्‍हें लगातार याद कर रहा होता है । दिमाग में उनकी यादों के अंश फ्लैशबैक की तरह चलते हैं इसलिए रात को दिमाग पूरी तरह सोता नहीं है इसलिए हमें श्राद्ध के दिनों में सपने आते हैं। वहीं पौराणिक दृष्टिकोण से देखें तो पितरों का सपने में आना हमें किसी बात का संकेत देना हो सकता है। हो सकता है वो आपसे कुछ कहना चाहते हों या अपनी नाराजगी जताने आए हों ।

Advertisement

पितरों के नाराज होने की वजह  
हिंदू धर्म में मान्‍यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और उनका आवह्न करके उन्हें आमंत्र‍ित करना चाहिए। उनके लिए भोजन आदि की व्‍यवस्‍था करनी चाहिए । ऐसा न करने पर पितृ नाराज हो जाते हैं और इस कारण से घर में पैसों की तंगी जैसी कई परेशानियां आने लगती हैं।

पितरों की नाराजगी के संकेत
अगर आपके घर कोई ऐसा दंपति है जो लंबे समय से माता-पिता नहीं बन पा रहा है तो ये पितृ दोष के कारण हो सकता है । इके साथ ही परिवार के लोगों के बीच आपसी कलह और पैसों की तंगी भी इसी ओर इशारा करते हैं । बेवजह कोर्ट कचहरी के मामले भी इसी वजह से हो सकते हैं । बेटी शादी में देरी का एक कारण भी पितृ दोष हो सकता है । वहीं सबकुछ ठीक होने के बावजूद अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती तो आपकी कुंडली में पितृ दोष का योग ऐसा कर सकता है।