सिर्फ ₹500 में घर पक्‍का, चुनाव से पहले योगी सरकार की बड़ी सौगात !

विधानसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार आम जनता के लिए बड़ी सौगात लेकर आ रही है । इसी में से एक है 500 रुपए में घर पक्‍का होना, यानी रजिस्‍ट्री । पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Sep 23: उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले गरीबों को सस्ते मकान के साथ सिर्फ 500 रुपये के स्टांप पर रजिस्ट्री की सुविधा देने की योजना तैयार की जा रही है । यह लाभ नए के साथ पुराने खाली पड़े मकानों के आवंटन पर भी दिया जाएगा। यूपी में आवास विभाग के प्रस्ताव पर उच्चाधिकारियों की बैठक में सहमति बन गई है, और जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट से पास कराने की तैयारी की जा रही है । माना जा रहा है कि प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले ही सरकार की ओर से गरीबों को यह बड़ी सौगात दी जाएगी।

Advertisement

राज्‍य सरकार की योजना
उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार चाहती है कि आवास विकास परिषद और विकास प्राधिकरण के साथ ही निजी बिल्डरों की ओर से बनाए जाने वाले ईडब्ल्यूएस मकानों की रजिस्ट्री भी 500 रुपये के स्टांप पर कराने की सुविधा दी जाए । इस तरह से गरीबों को सस्ते मकान मिलने का रास्ता साफ होगा, गरीब परिवार भी हिम्‍मत कर पाएंगे । आवास विभाग ने प्रदेश भर के विकास प्राधिकरणों से ऐसे मकानों की सूची मांगी थी, करीब 7000 मकान चिह्नित भी किए गए हैं। उत्‍तर प्रदेश आवास विभाग का मानना है कि 500 रुपये के स्टांप पर रजिस्ट्री की सुविधा देकर गरीबों को बड़ी राहत दी जा सकती है।

Advertisement

गरीबों को भी मिले लाभ
आवास विभाग ने जानकारी दी कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकरyogi बिल्डर कीमत और आवंटन तो सरकारी मानक के अनुसार रखते हैं, लेकिन उसकी रजिस्ट्री कीमत के हिसाब से सात या पांच फीसदी स्टांप शुल्क पर होती है। जिसके चलते इसका लाभ गरीबों तक नहीं पहुंच पाता ।

Advertisement

500 रुपए स्‍टांप
प्रशासन चाहता है कि आवास विभाग की योजनाओं का लाभCm Yogi AUS mp craig kelly (3) लेकर बनाए गए ईडब्ल्यूएस मकानों की रजिस्ट्री भी 500 रुपये के स्टांप पर की जाए, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग, गरीब परिवार इसका लाभ उठा सकें । कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद यह सुविधा दी जाएगी। इससे स्टांप विभाग को एक अनुमान के मुताबिक 15 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।