हंटर किलर से कांपेंगे दुश्मन, सेना को मिलेंगे इतने अर्जुन टैंक, मोदी सरकार ने दिया ऑर्डर

इस खरीद पर मिनिस्ट्री की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया, कि 23 सितंबर को भारतीय सेना के लिये 118 मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन एमके-1ए की आपूर्ति के लिये भारी वाहन फैक्ट्री चेन्नई को एक ऑर्डर दिया है।

New Delhi, Sep 24 : मोदी सरकार ने आर्मी को और मजबूत करने के लिये 118 अर्जुन टैकों का ऑर्डर दे दिया है, इन टैकों की खरीद में 7523 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को भारतीय सेना के लिये 118 मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन की खरीद के लिये एक कांट्रैक्ट फाइनल किया है, रक्षा मंत्रालय ने इन टैकों के लिये हेवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को ऑर्डर दिया है, एमबीटी एमके 1 ए, अर्जुन टैंक का नया संस्करण है।

Advertisement

बयान जारी
इस खरीद पर मिनिस्ट्री की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया, कि 23 सितंबर को भारतीय सेना के लिये 118 मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन एमके-1ए की आपूर्ति के लिये भारी वाहन फैक्ट्री चेन्नई को एक ऑर्डर दिया है, बयान में कहा गया कि 7523 करोड़ रुपये का ये ऑर्डर रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया की पहल को और बढावा देगा, ये आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है।

Advertisement

दिन और रात दोनों में कारगर
मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि ये टैंक दिन और रात दोनों समय में सटीक लक्ष्य लगा सकता है, साथ ही सभी इलाकों में आराम से जा सकता है, इसने कुछ नये टेक्नोलॉजी को भी ऐड किया है, ये सटीक और बेहतर मारक क्षमता से लैस है, इसे डीआरडीओ ने डिजाइन और विकसित किया है, ये अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों में स्वदेशी क्षमता का प्रदर्शन करने वाली एक प्रमुख परियोजना होगी।

Advertisement

लोगों को रोजगार
इस डील से एमएसएमई समेत 200 से ज्यादा भारतीय कंपनियों के लिये रक्षा निर्माण में एक बड़ा अवसर खुलेगा, करीब 8000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, मिनिस्ट्री के मुताबिक इस टैंक का निर्माण जून 2010 में शुरु हुआ था, जून 2012 में टैंक को परीक्षणों के लिये मैदान में उतारा गया था।