चाय-पकौड़ी बेचने वाला लड़का बना IPS, प्रेरणादायी है यहां तक का सफर

अल्ताफ शेख ने शुक्रवार को घोषित हुए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की है, कभी स्कूल में भजिया तथा चाय बेचने वाले अल्ताफ अब आईपीएस अधिकारी बन गये हैं।

New Delhi, Sep 25 : पुणे जिले के काटेवाड़ी के अल्ताफ शेख ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर नई मिसाल पेश की है, ग्रामीण इलाके युवक का संघर्ष बेहद कठिनाइयों से भरा रहा है, घर के हालात खराब होने के बावजूद अल्ताफ ने मेहनत और लगन से अपने माता-पिता के आईपीएस बनने के सपने को साकार किया है, वो पहले केन्द्रीय लोक सेवा आयोग में सहायक कमांडेंट बने थे, अब भारतीय पुलिस सेवा के लिये चुने गये हैं।

Advertisement

आईपीएस के लिये चयन
अल्ताफ शेख ने शुक्रवार को घोषित हुए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की है, IPS Cap कभी स्कूल में भजिया तथा चाय बेचने वाले अल्ताफ अब आईपीएस अधिकारी बन गये हैं, वो बारामती तालुका के पहले आईपीएस अधिकारी बने हैं।

Advertisement

नवोदय विद्यालय से पढाई
अल्ताफ इस्लामपुर के नवोदय विद्यालय से पढे हैं, बाद में उन्होने फूड टेक्नोलॉजी में बीए किया, वर्तमान में वो उस्मानाबाद में इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। आपको बता दें कि डिप्टी सीएम अजित पवार और सुनेत्रा पवार की पहल पर ग्रामीण इलाकों के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करने के उद्देश्य से बारामती में राष्ट्रवादी करियर एकेडमी की शुरुआत की गई थी, छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने की कोशिश की गई, इसी एकेडमी से पढे अल्ताफ शेख आज आईपीएस बन गये हैं।

Advertisement

एकेडमी का कमाल
ग्रामीण इलाकों में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद करने के उद्देश्य से सुनेत्रा पवार की पहल पर 2012 में राष्ट्रवादी करियर एकेडमी की स्थापना की गई थी, इस एकेडमी से अब तक 47 गजटेड ऑफिसर बन चुके हैं, बड़ी संख्या में युवक-युवतियां सरकारी नौकरियों में देश सेवा कर रहे हैं।